बिजली बिल से छुटकारा! घर बैठे करें फ्री सोलर योजना के लिए आवेदन

अगर आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए। हमारी आज की पोस्ट आपको पूरी जानकारी जानने में काफी मदद करेगी।
बिजली बिल से छुटकारा! घर बैठे करें फ्री सोलर योजना के लिए आवेदन

Solar Panel Scheme : अगर देश के नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के इच्छुक हैं तो उन्हें फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी व्यक्ति फ्री में सोलर पैनल लगवाने के बाद आने वाले कई सालों तक फ्री में बिजली का इस्तेमाल कर सकता है।

आपको बता दें कि आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होगा। इस तरह सोलर सिस्टम के जरिए आप आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं और आपको भारी भरकम बिजली बिल से भी राहत मिलेगी।

तो अगर आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए। हमारी आज की पोस्ट आपको पूरी जानकारी जानने में काफी मदद करेगी।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना देश की सरकार ने फैक्ट्रियों और दफ्तरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने की सुविधा शुरू की है। कोई भी नागरिक अपने घर की छत पर सोलर लगवाकर फ्री बिजली भी पा सकता है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके चलते फ्री सोलर रूफटॉप योजना को सफलतापूर्वक चलाने की योजना बनाई गई है।

यहां आपको बता दें कि सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं करती है, जिसके चलते इसका इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है।

यहां आपको यह भी बता दें कि जब आप योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको अगले 19 या 20 सालों तक बिल्कुल मुफ्त में बिजली मिल सकेगी।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के तहत सब्सिडी का लाभ

जब आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना के जरिए सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको सब्सिडी का लाभ मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप 3 किलोवाट का इंस्टेंट सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार की तरफ से 40% तक की सब्सिडी मिल सकती है।

इसी तरह अगर आप 4 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो सरकार आपको इसके लिए 20% की सब्सिडी दे सकती है।

आपको बता दें कि अगर आप बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों और दफ्तरों में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो आप अपने बिजली के बिल में 30% से 50% तक की कमी कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको आने वाले कई सालों तक बिजली का लाभ मिलता रहेगा। इससे आप भारी भरकम बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं और साथ ही पैसे भी बचा सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए पात्रता

अगर आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 साल तक होनी चाहिए। योजना के जरिए सिर्फ भारतीय नागरिकता वाले लोगों को ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप भारत के स्थायी नागरिक हों।

सोलर पैनल लगवाने के लिए आपके पास छत पर जगह भी होनी चाहिए। हालांकि, इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही आपके पास सभी ओरिजनल दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल या उपभोक्ता संख्या और बैंक अकाउंट डिटेल आदि होने चाहिए।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आवेदक को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।

आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद आपको इस पोर्टल के मुख्य पेज पर आना होगा।

अब होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन हियर का एक ऑप्शन मिलेगा, उसे दबाना होगा।

इस तरह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना होगा और साथ ही उस कंपनी का भी चयन करना होगा जिसके माध्यम से आप अपना सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं।

अब आपको अपना कंज्यूमर अकाउंट नंबर डालना होगा और फिर डिक्लेरेशन चेक बॉक्स पर टिक करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा

फिर आपको अपना मोबाइल नंबर सही से डालना होगा और ईमेल भी डालना होगा।

अब आपको सबमिट बटन दबाकर सारी जानकारी सबमिट करनी होगी।

इसके बाद आपको योजना का लाभ पाने और आवेदन करने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और अपना कंज्यूमर अकाउंट नंबर डालकर लॉगिन करना होगा।

इस तरह आपके सामने फ्री सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। ‌

जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाए तो आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके उसे सबमिट कर देना होगा।

Share this story