30 साल से ऊपर के लोगों को एलआईसी की योजना से हर महीने 6859 रुपये मिलेंगे

LIC ki best policy : अगर आप छोटे निवेश करना चाहते हैं और भविष्य के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं तो एलआईसी की यह योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।
30 साल से ऊपर के लोगों को एलआईसी की योजना से हर महीने 6859 रुपये मिलेंगे

LIC ki best policy : अगर आप छोटे निवेश करना चाहते हैं और भविष्य के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं तो एलआईसी की यह योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस योजना में केवल 30 वर्ष से ऊपर के लोग ही निवेश कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि यह समय आपके आने के लिए अच्छा हो तो आपको इसके लिए भी योजना बनाने की जरूरत है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहे तो इसके लिए आपको सही विकल्प (एलआईसी की बेस्ट पॉलिसी) को चुनना होगा। वैसे इसके लिए कई योजनाएं और योजनाएं हैं। इसमें आपको हर महीने एक तय रकम मिल सकती है।

लेकिन एलआईसी की पॉलिसी उनसे थोड़ी खास है। एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम अक्षय जीवन प्लान है। आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

इस योजना में आपको केवल एक बार निवेश करना होगा 

इस योजना (अक्षय जीवन योजना) में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं। आपको उस पैसे पर ब्याज मिलना शुरू हो जाता है। हर महीने पॉलिसी धारक को पेंशन की एक निश्चित राशि मिलती है। इसमें सिर्फ एक बार निवेश करने पर आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलने लगती है।

अक्षय जीवन योजना में आयु सीमा

आप इस पॉलिसी में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निवेश कर सकते हैं लेकिन इसके लिए भी एक आयु सीमा तय की गई है। अक्षय जीवन योजना में 30 साल से 85 साल तक के लोग ही निवेश कर सकते हैं, अगर आप जीवन अक्षय योजना में एक बार में 1 लाख रुपये का प्रीमियम देते हैं, तो आपको हर महीने 3 मिलेंगे। रुपये पेंशन मिलेगी।

9 लाख के निवेश पर मिलेंगे 6859 रुपये

अगर आप एलआईसी की इस पॉलिसी में 916200 का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 6859 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। इतना निवेश करने पर आपको 9 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलेगा।

233 रुपये का निवेश करके आपको 17 लाख मिलेंगे

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी में आप हर महीने 233 रुपये का निवेश करके 17 लाख रुपये पा सकते हैं। एलआईसी की जीवन लाभ एक सीमित-प्रीमियम-वेतन, गैर-लिंक्ड, समयबद्ध और लाभ बंदोबस्ती योजना है। यह बचत आपको सुरक्षा और बचत दोनों देती है।

यदि पॉलिसीधारक की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को पॉलिसी परिपक्वता समय से पहले पैसा मिल जाता है। इस योजना का शेयर बाजार से कोई लेना-देना नहीं है।

Share this story

Around The Web