SBI बंद करने जा रही ये स्कीम, निवेशकों को मिलता था ज्यादा ब्याज

ये स्‍कीम वरिष्‍ठ नागरिकों (senior citizens) आम एफडी की तुलना में हायर रिटर्न देती है. लेकिन ये 30 सितंबर को बंद होने जा रही है. यहां जानिए इस स्‍कीम के बारे में.
SBI बंद करने जा रही ये स्कीम, निवेशकों को मिलता था ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली, 09 सितम्बर , 2023 : Senior Citizens ज्‍यादातर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश करना पसंद करते हैं क्‍योंकि वो इस उम्र में रिस्‍क लेने की स्थिति में नहीं होते. एफडी में उन्‍हें निश्चित रिटर्न मिल जाता है.

अगर आप एफडी में लॉन्‍ग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट के लिहाज से कोई विकल्‍प तलाश रहे हैं तो SBI की वीकेयर स्‍कीम (SBI WeCare Special FD) के बारे में भी जान सकते हैं. ये स्‍कीम वरिष्‍ठ नागरिकों (senior citizens) आम एफडी की तुलना में हायर रिटर्न देती है. लेकिन ये 30 सितंबर को बंद होने जा रही है. यहां जानिए इस स्‍कीम के बारे में.

बुजुर्गों को 1 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाली स्‍कीम

SBI WeCare Special FD को कोविड के दौरान सीनियर सिटीजंस के पैसे को सुरक्षित करने और बदले में सर्वाधिक ब्याज दर के साथ अधिक रिटर्न देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. ये एफडी पर हाईस्‍ट ब्‍याज दरें उपलब्‍ध कराने वाली स्‍कीम्‍स में से एक है. इस एफडी स्कीम में न्यूनतम इनवेस्टमेंट टेन्योर 5 वर्ष और अधिकतम टेन्योर 10 वर्ष है. 

आमतौर पर बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजंस (senior citizens) को 50 बेसिस पॉइंट का फायदा मिलता है, लेकिन SBI WeCare FD पर अतिरिक्‍त 50 बेसिस पॉइंट का लाभ मिलता है. यानी इस स्‍कीम में बुजुर्गों को 1 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है.

मौजूदा समय में SBI की वीकेयर स्‍कीम पर 7.50 फीसदी तक का ब्‍याज मिल रहा है. लेकिन अगर आप इस स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको 30 सितंबर तक इसमें हर हाल में इन्‍वेस्‍टमेंट करना होगा.

ये भी हैं बेहतर विकल्‍प

अमृत कलश के अलावा वरिष्‍ठ नागरिक (senior citizens) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की फिक्स डिपॉजिट (FD) स्कीम अमृत कलश का भी फायदा ले सकते हैं. इस स्‍कीम में आपको 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है. इसमें सीनियर सिटिजन को 7.60% और अन्य को 7.10% के हिसाब से सालाना ब्याज दिया जा रहा है.

सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम 

सीनियर सिटीजंस (senior citizens)  के लिए पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम भी बेहतर विकल्‍प है. इसमें 8.2% के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है. इसमें 60 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करवाकर इस स्‍कीम का फायदा ले सकता है.

इसके अलावा VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से ज्‍यादा लेकिन 60 वर्ष से कम है, वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है. इस स्‍कीम में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होगा.

Share this story

Around The Web