जल्द सुधार ले इन गलतियों को, नौकरी में जल्दी मिलेगा प्रमोशन

जल्द सुधार ले इन गलतियों को, नौकरी में जल्दी मिलेगा प्रमोशन

डिजिटल डेस्क : नौकरी करने वाला प्रत्येक शख्स यही चाहता है कि वह जल्दी से जल्दी प्रमोशन पाए तथा अपनी जिंदगी की प्रत्येक उंचाइयों को छुए. मगर प्रमोशन के लिए कई चीजों का ध्यान रखना होता है. आज के वक़्त में प्रमोशन पाना इतना सरल नहीं होता है.

क्योंकि कंपटिशन बहुत बढ़ गया है, इसलिए शीघ्र प्रमोशन पाने के लिए पहले से और भी अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है. अपने काम-काज से लेकर दफ्तर में लोगों के साथ कैसे बर्ताव है. इसलिए वर्ष भर अपने काम पर ध्यान देने के साथ ही अपने बर्ताव पर भी नजर रखें. मगर कभी-कभी आपको भी नहीं पता होता है कि आपसे क्या त्रुटियां हो रही हैं. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है.

अपना काम समय पर निपटा लें 

दफ्तर के चलते अपने कामों को वक़्त से कर लें. कभी-कभी काम समाप्त करने के लिए ओवरटाइम कर सकते हैं मगर हमेशा ओवरटाइम करना आपके टाइम मैनेजमेंट को लेकर प्रश्न उठाता है कि आप अपना काम या तो धीरे कर रहे हैं या फिर आप गंभीर होकर नहीं कर रहे हैं. कई लोगों को लगता है कि ओवरटाइम करने से आपके बॉस खुश रहेंगे.

सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें 

अपने काम में हमेशा नया सीखने का प्रयास करें. दफ्तर में हर किसी की जी-हुजुरी न करते रहे स्वयं का भी स्टैंड होना आवश्यक है. किसी चीज को लेकर यदि कुछ समझ नहीं पा रहे हैं तो उसे समझने का प्रयास करें या अपने सीनियर से पूछ लें. यदि आप सीनियर हैं तो अपने जूनियर के साथ अच्छा बर्ताव करें.

लोगों से रखें मतलब 

दफ्तर पहुंचने के चलते यदि आप बगैर किसी से बात किए चुप-चाप काम में व्यस्त हो जाते हैं तो ये आपके लिए नकारात्मक हो सकता है. यदि आप इंट्रोवर्ट हैं तो भी कम से कम काम से हर किसी के साथ बात-व्यवहार बना कर रखें. लोगों की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहे.

Share this story

Around The Web