जानिए वृक्षासन योग के लाभ, बहुत सी समस्याओं में बहुत कारगर है वृक्षासन योग का अभ्यास

अगर आपकी मांसपेशियां कमजोर हैं तो इस आसन को रोजाना करें। इस आसन को करने से स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज होती है जो आपके शरीर को स्ट्रेच करने में मदद करती है। स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है।
जानिए वृक्षासन योग के लाभ बहुत सी समस्याओं में बहुत कारगर है ,वृक्षासन योग का अभ्यास

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोगों के पास अपने लिए समय नहीं है। बिजी लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति का स्ट्रेस लेवल काफी बढ़ जाता है। तनाव का स्तर बढ़ने से सेहत को काफी नुकसान होता है।

इसके लिए अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और तनाव मुक्त रहने के लिए योग को महत्व देना बहुत जरूरी है। अगर आप भी कुछ काम करते हैं और थक जाते हैं तो यह आसन आपके लिए बेस्ट है। इस आसन को करने से व्यक्ति कई समस्याओं से छुटकारा पाता है।

इस आसन का नाम गरुड़ासन है। अगर आप रोज सुबह गरुड़ासन करते हैं तो आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा। इससे आप पूरी तरह से रिलैक्स हो जाते हैं।

तो जानिए आप घर पर कैसे कर सकते हैं गरुड़ासन और क्या हैं फायदे :

ऐसे करें गरुड़ासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले ताड़ासन की मुद्रा में चटाई पर बैठ जाएं। फिर श्वास लें और छोड़ें। अब दोनों हाथों को अपने चेहरे के विपरीत दिशा में ले जाएं। फिर कोहनियों से दोनों पक्षों को मोड़ें और हथेलियों को प्रणाम मुद्रा में ले लें।

इसे करने के बाद अपनी क्षमता के अनुसार कुछ मिनट इसी मुद्रा में रहें। फिर धीरे-धीरे अपने राज्य में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

मांसपेशियों को मजबूत करता है

अगर आपकी मांसपेशियां कमजोर हैं तो इस आसन को रोजाना करें। इस आसन को करने से स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज होती है जो आपके शरीर को स्ट्रेच करने में मदद करती है।

स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करती है।

तनाव दूर करें

इस आसन को करने से आपका स्ट्रेस लेवल काफी कम हो जाता है।

इस आसन को करने से आपको मानसिक शांति मिलती है जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

शरीर का संतुलन बनाए रखें

अगर आप इस आसन को सुबह 5 से 6 बार करते हैं तो आपके शरीर का संतुलन बना रहता है।

इससे आपका मूड फ्रेश हो जाता है। इस आसन को करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Share this story

Around The Web