Weather Alert: नहीं थम रहा मानसून का कहर, अब इन राज्यों में जिंदगी की आफत बनेगी मूसलाधार बारिश

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भले ही सितंबर का महीना मानसूनी बारिश की विदाई का होता है, लेकिन इस बार परिस्थितियां बदलती हुई दिख रही हैं। कई राज्यों में मानसूनी बारिश अभी भी लोगों की शामत बनी हुई है।
Weather Alert: नहीं थम रहा मानसून का कहर, अब इन राज्यों में जिंदगी की आफत बनेगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली : वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भले ही सितंबर का महीना मानसूनी बारिश की विदाई का होता है, लेकिन इस बार परिस्थितियां बदलती हुई दिख रही हैं। कई राज्यों में मानसूनी बारिश अभी भी लोगों की शामत बनी हुई है। लगातार हो रही बरसात के चलते देश के कई राज्यों में बाढ़ कहर बरपा रही है, जिससे किसानों और आम लोगों को भारी नुकसान भुगतना पड़ रहा है।

बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। दक्षिणी भारत में अभी भी बारिश से बुरा हाल है। सोमवार की रात पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी तो कहीं तेज बारिश दर्ज की गई। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में जताई तेज बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, अभी भी देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश अपना रौद्र रूप धारण किए हुए है, जिसका असर अभी कुछ आने वाले दिनों में भी देखने को मिलेगा। गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस महीने की 17 और 18 तारीख के आसपास बंगाल की खाडी में चक्रवात की नई संभावनाओं को देखते हुए ओडिशा में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं, ओडिशा में बन रहे दबाव का असर महाराष्ट्र के कई इलाकों में दिख रहा है। यहां अज भी कई शहरों में बारिश देखने को मिल सकती है।

यहां भी होगी भारी बरसात

आईएमडी के मुताबिक, केरल के नौ जिलों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी कर दी है। एर्नाकुलम, इदुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलाप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड शामिल हैं. राज्य के पहाड़ी हिस्सों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। केरल सरकार ने इलाके में निगरानी जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

Share this story

Around The Web