गजब के चमत्कारी हैं ये 4 रत्न, धारण करते ही खुल जाती है किस्मत, धन-संपदा में होती है बरकत

ग्रह की शुभता को बढ़ाने के लिए उस ग्रह से संबंधित रत्न धारण किया जाता है। हालांकि रत्न हमेशा ज्योतिषीय सलाह (astrological advice) से पहनना चाहिए। जानिए ऐसे कुछ रत्नों के बारे में जो व्यक्ति का भाग्योदय कर सकते हैं।
गजब के चमत्कारी हैं ये 4 रत्न, धारण करते ही खुल जाती है किस्मत, धन-संपदा में होती है बरकत

रत्न शास्त्र (gemology) में कई ऐसे रत्नों का जिक्र है जो जातक के जीवन पर शुभ प्रभाव डालते हैं। जन्म कुंडली में किसी ग्रह की स्थिति कमजोर होने पर उसके शुभ प्रभाव कम हो जाते हैं।

ऐसे में ग्रह की शुभता को बढ़ाने के लिए उस ग्रह से संबंधित रत्न धारण किया जाता है। हालांकि रत्न हमेशा ज्योतिषीय सलाह (astrological advice) से पहनना चाहिए। जानिए ऐसे कुछ रत्नों के बारे में जो व्यक्ति का भाग्योदय कर सकते हैं।

टाइगर स्टोन

टाइगर स्टोन को पहनने से व्यक्ति में साहस व पराक्रम बढ़ता है। रत्न ज्योतिष के अनुसार, यह रत्न आर्थिक तंगी से मुक्ति दिलाता है। इसे धारण करने से व्यक्ति का भाग्योदय हो जाता है।

पन्ना

यह रत्न बुध ग्रह से संबंधित है। मान्यता है कि पन्ना (page) धारण करने से जातक को नौकरी व व्यापार में अपार सफलता हासिल होती है।

इसे पहनने से व्यक्ति के धन में वृद्धि इ(increase in wealth) होती है। यह अधूरी तमन्नाएं पूरी करने वाला रत्न माना गया है।

पुखराज

यह रत्न देवगुरु बृहस्पति से संबंधित है। मान्यता है कि इस रत्न को धारण करने से सुख-समृद्धि(happiness and prosperity), पुत्र कामना व विवाह आदि की मनोकामना (desire) पूरी होती है।

यह जातक के आत्म विश्वास को बढ़ाता है। यह इच्छाशक्ति के साथ बुद्धि को तेज करता है। इस रत्न से आर्थिक उन्नति (economic progress) होती है।

जेड स्टोन

रत्न शास्त्र में इसे हरिताश्म कहा जाता है। कहते हैं कि यह रत्न नौकरी व व्यापार में उन्नति के रास्ते खोलता है। यह व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। आय के साधनों में वृद्धि होती है।

Share this story

Around The Web