मई 11 को जिले में कोविड-19 टीकाकरण का विशेष अभियान , 12 से 14 साल के बच्चों का किया जायेगा टीकाकृत

मई 11 को जिले में कोविड-19 टीकाकरण का विशेष अभियान , 12 से 14 साल के बच्चों का किया जायेगा टीकाकृत


किशनगंज,10 मई (हि.स.)।जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा फिलहाल टल गया है। जिले में संक्रमण का कोई मामले नहीं हैं। बावजूद इसके भविष्य में संक्रमण से जुड़ी किसी भी तरह की संभावनाओं को नकारने के लिये वंचितों के टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है।

जिले में 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआ है। लेकिन जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 95 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य के आलोक में मात्र 67 हजार बच्चों ने ही टीका की पहली डोज ली है। लिहाजा 11 मई को विभाग विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए 240 साइट में 240 एएनएम की मदद से टीकाकरण कार्य तेजी लाने के प्रयास में जुट गया है।

सिविल सर्जन डॉ कौशल किशोर ने मंगलवार को सदर अस्पताल में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में संचालित अभियान से प्राप्त अनुभवों के आधार पर आगामी अभियान की सफलता को लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिये जिले के शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर विद्यालयों की सूची तैयार कर शत प्रतिशत टीकाकरण का निर्देश दिया गया है। जिले के सभी प्रखंड के संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम व आयोजित कैंप का क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार का निर्देश दिया गया है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी अभिभावकों को बच्चों के टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी अभिभावकों से अपील करते हुए उन्हें प्राथमिकता के आधार पर अपने बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराना विभागीय प्राथमिकताओं में शुमार है।अभियान के क्रम में ड्यू लिस्ट के आधार पर लाभुक को दूसरे डोज का टीकाकरण व 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रीकॉशन डोज की टीका भी लगायी जायेगी। जिले में अबतक कुल 20 लाख 69 हज़ार से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है।जिसमे 12 वर्ष के ऊपर 11 लाख 51 हज़ार लोगों को प्रथम, 08 लाख 97 हज़ार लोगो को दूसरे डोज का टीकाकरण किया गया है।20 हज़ार से अधिक लोगों को बूस्टर डोज का टीकाकृत किया गया है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले में 12 से 14 आयु वर्ग वाले कुल 95 हज़ार 566 बच्चों को लक्षित किया गया है। 16 मार्च से शुरू इस अभियान में अब तक 67 हज़ार से अधिक बच्चों का प्रथम एवं 18 हजार बच्चों को दूसरा डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। हालांकि सभी विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा के बाद हुई छुट्टी के कारण इस अभियान की गति थोड़ी धीमी दिखाई दे रही है। जिले में 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि ज़िले में लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रथम डोज के साथ साथ दूसरे डोज का भी टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान के माध्यम से तेज़ी लाकर 12 से 14 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र

Share this story

Around The Web