मिस ब्रांडेड सोडा वाटर बेचने पर 11 को नोटिस और 4 के सैंपल भरे

मिस ब्रांडेड सोडा वाटर बेचने पर 11 को नोटिस और 4 के सैंपल भरे


-साढ़े तीन सौ बोतलें मिस ब्रांडेड सोडा की मौके पर नष्ट कीं

-मिस ब्रांडेड सोडा वाटर के सप्लायर नहीं देते हैं प्रॉपर बिल

नई टिहरी, 10 मई (हि.स.)। चारधाम यात्रियों व पर्यटकों को सुरक्षित व ताजे खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के मकसद से खाद्य संरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग के निरीक्षण में बड़े पैमाने पर मिस ब्रांडेड सोडा वाटर बेचने वालों पर कार्यवाही कर मिस ब्रांडेड सोडा वाटर नष्ट भी किया गया। कार्रवाई के दौरान मिस ब्रांडेड सोडा वाटर बेचने वालों में खलबली मची रही।

खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी एमएन जोशी ने बताया कि चारधाम यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थों में मिल रही गड़बड़ी की शिकायतों के चलते मंगलवार को तहसील नरेंद्र नगर के तहत ढालवाला, मुनिकीरेती, लक्ष्मण झूला, रामझूला होते हुए शिवपुरी गहन निरीक्षण अभियान चलाया गया।

निरीक्षण के दौरान मिस ब्रांडेड सोडा की साढ़े तीन सौ बोतलों को नष्ट करने के साथ ही खाद्य कारोबारियों को मिस ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री न करने की चेतावनी दी गई। मिस ब्रांडेड खाद्य सामग्री रखने पर 11 खाद्य कारोबारियों को नोटिस भी जारी किया गया। नोटिस का संतोषजनक जवाब न आने पर आगे विधिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। संदेह के आधार मिस ब्रांडेड सोडा वाटर के 4 सैंपल लेकर जांच को लैब भेजे गये। विभागीय कार्यवाही से मिस ब्रांडेड सोडा वाटर बेचने वालों में हड़कंप मचा रहा। निरीक्षण के कई कारोबारी अपने प्रतिष्ठान बंद कर चले गये। जिन पर आगे कार्यवाही की जायेगी।

कारोबारी ने बताया कि मिस ब्रांड को सोडा वाटर न बेचने की उन्हें जानकारी नहीं है। ऋषिकेश व देहरादून से सप्लायर उन्हें मिस ब्रांड का सोडा बेचने के लिए उपलब्ध करवाते हैं और इसका प्रॉपर बिल भी नहीं देते हैं। पता लगाकर मिस ब्रांडेड सोडा वाटर सप्लाई कर्ताओं को जल्दी ही नोटिस जारी किये जायेंगे। खाद्य संरक्षा विभाग की टीम ने बाहर से खाद्य पदार्थ सप्लाई करने वाले 3 वाहनों का भी आरटीओ चेक पोस्ट ब्रह्मपुरी में निरीक्षण किया गया। जिन्हें खाद्य सुरक्षा प्रावधानों की जानकारी देते हुए वाहन में फूड लाइसेंस रखने की हिदायत दी गई। यात्रा को देखते हुए ढाबों व रेस्टोरेंटों का भी गहन निरीक्षण कर साफ-सफाई के साथ ही सुरक्षित व ताजा खाद्य पदार्थ यात्रियों व पर्यटकों को उपलब्ध कराने की चेतावनी दी गई।

इस दौरान खाद्य प्रतिष्ठान संचालकों को प्रतिष्ठान में रेट लिस्ट, धूम्रपान निषेध बोर्ड व फूड सेप्टी डिस्प्ले बोर्ड लगाने की हिदायत भी दी गई। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा सहित टीम शामिल रही।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल/

Share this story

Around The Web