भोपाल कलेक्ट्रेट में दिव्यांगजन की सुविधा के लिए लिफ्ट शुरू, दिव्यांग ममता ने काटा रिबिन

भोपाल कलेक्ट्रेट में दिव्यांगजन की सुविधा के लिए लिफ्ट शुरू, दिव्यांग ममता ने काटा रिबिन


भोपाल, 10 मई (हि.स.)। मंगलवार को कलेक्टर परिसर में एक नई शुरूआत हुई, जिसमें सुगम्य अभियान के अंतर्गत लिफ्ट का शुभारंभ किया गया। कलेक्टर अविनाश लवानिया की उपस्थिति में दिव्यांग ममता ने फीता काटकर लिफ्ट शुरू की। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए सुगम्य अभियान के अंतर्गत लिफ्ट लगाई गई है।

संयुक्त कलेक्टर राजीव नंदन श्रीवास्तव ने बताया कि केन्द्र सरकार के द्वारा संचालित योजना अंतर्गत सभी शासकीय परिसर में दिव्यांगजनों का आवागमन सुगम्य बनाने के लिये पाथ-वे, रोप-वे और लिफ्ट लगाई जा रही है।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मंगलवार को जनसुनवाई के पूर्व कलेक्टर कार्यालय में दिव्यांगजन की सुविधा के लिये लिफ्ट का शुभारंभ किया। अब दिव्यांगों को कलेक्टर कार्यालय में ऊपर मंजिल पर बैठे अधिकारियों तक अपनी समस्या या आवेदन देने में कठिनाई नहीं होगी। जनसुनवाई में आए दिव्यांगों को कलेक्टर लवानिया ने सहायक उपकरणों एवं वाहन का वितरण भी किया। दिव्यांगों की समस्याओं का तत्काल निराकरण का प्रयास किया जाता है।

जनसुनवाई में अपनी समस्या लेकर पहुँचे दिव्यांगों में योगिता यादव (श्रवण बाधित) को लेपटाप, ममता (अस्थि बाधित) एवं गंगाराम मालवीय (अस्थि बाधित) को व्हील चेयर, हरिओम आंशिक रूप से बधिर को एमआरकिट, मोहम्मद अहमद खान (मानसिक मंद) एमआरकिट एवं रूपेश को ट्रायसाइकिल दी गई। उक्त नवीन लिफ्ट के निर्माण में लगभग 40 लाख रुपये का व्यय हुआ है। लिफ्ट की भार क्षमता 8 व्यक्ति/544 किलो ग्राम है। लिफ्ट का संधारण एवं परिचालन आगामी 5 वर्ष के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग संभाग - 1 भोपाल द्वारा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

Share this story

Around The Web