मेरठ में क्रांति दिवस पर निकाली गई प्रभात फेरी

मेरठ में क्रांति दिवस पर निकाली गई प्रभात फेरी


मेरठ में क्रांति दिवस पर निकाली गई प्रभात फेरी


मेरठ, 10 मई (हि.स.)। 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत 10 मई को मेरठ से हुई थी। 10 मई का दिन मेरठ में प्रत्येक वर्ष क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। मंगलवार को क्रांति दिवस पर मेरठ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन हो रहा है। उनके आगमन से पहले मेरठ में प्रभात फेरी निकाली गई।

क्रांति दिवस पर मंगलवार को 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारियों के बलिदान को याद किया जा रहा है। मंगलवार को गांधी आश्रम से प्रभात फेरी शुरू हुई। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने प्रभात फेरी को रवाना किया। यह प्रभात फेरी विभिन्न मार्गों से होती हुई राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय परिसर स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर समाप्त हुई। प्रभात फेरी में शामिल स्कूली छात्र-छात्राओं ने आजादी के अमन बलिदानियों को नमन किया। इसके बाद शहीद स्मारक स्थित अमर बलिदानी मंगल पांडेय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। जिलाधिकारी ने शहीद स्मारक स्थित अमर जवान ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित की।

जिलाधिकारी ने कहा कि शहीद स्मारक जैसी राष्ट्रीय धरोहरों को संजोकर रखना है और अपनी आने वाली पीढ़ियों को इसके बारे में बताएं। यही हमारे देश के अमर सपूतों द्वारा दिए गए बलिदानों को जीवंत रखेगा। इस दौरान एसएसपी प्रभाकर चौधरी, अपर जिलाधिकारी दिवाकर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमित भट्ट, सरबजीत सिंह कपूर, केपी सिंह, ऋषि शर्मा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कुलदीप

Share this story

Around The Web