बच्चों को थियेटर की बारीकियां सिखाने के लिए स्वयं प्रशिक्षण ले रहे हैं ट्रेनर्स

बच्चों को थियेटर की बारीकियां सिखाने के लिए स्वयं प्रशिक्षण ले रहे हैं ट्रेनर्स


जयपुर, 10 मई (हि.स.)। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में 16 मई से 18 जून तक आयोजित होने वाले ‘जूनियर समर प्रोग्राम‘ के अतंर्गत थिएटर वर्कशॉप के ट्रेनर्स को प्रशिक्षण देने की शुरूआत मंगलवार से हुई। 14 मई तक चलने वाली वर्कशॉप में 20 थिएटर ट्रेनर्स प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इन ट्रेनर्स को बाद में बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए 9 ग्रुप्स में बांटा जाएगा। गौरतलब है कि थियेटर प्रशिक्षक के लिए 25 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसके बाद सलेक्शन कमेटी ने 20 ट्रेनर्स का चयन किया। इस वर्कशॉप में चयनित प्रतिभागियों को अब्दुल लतीफ खटाना, एसोसिएट प्रोफेसर, एक्टिंग एवं रिटायर्ड चीफ, टाई कम्पनी, एनएसडी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

खटाना ने बताया कि इन ट्रेनिंग सेशन के दौरान प्रशिक्षकों को बच्चों के साथ घुलने मिलने और उनके विचारों और भावनाओं को समझकर उन्हें सिखाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। एक थियेटर कलाकार किस तरह से एक प्रशिक्षक के रूप में बच्चों के बचपन से खुद को जोड़ सकते हैं इसके लिए ट्रेनर्स को विभिन्न एक्सरसाइज और गेम्स खिलाए जा रहे हैं। इस दौरान अलग-अलग आयु के बच्चों को सिखाने के नये-नये तरीकों पर काम किया जाएगा। इसके अलावा इस 30 दिन की वर्कशॉप के दौरान बच्चों को क्या नया सिखाया जाएगा, इसकी योजना पर भी मंथन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में 16 मई से 18 जून तक 8 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए लोकप्रिय जूनियर समर प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। थियेटर वर्कशॉप 30 दिन तक सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश

Share this story

Around The Web