देश में मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अलर्ट, 2 घंटे में बंद हो जाएगा नंबर

दूरसंचार विभाग (DoT) की देश में मोबाइल यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। DoT ने नागरिकों को दुर्भावनापूर्ण कॉलों में वृद्धि के बारे में अलर्ट जारी किया, जानिये कैसे आपको रहना है सतर्क.
देश में मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया अलर्ट, 2 घंटे में बंद हो जाएगा नंबर
टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

दूरसंचार विभाग (DoT) की देश में मोबाइल यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है। DoT ने नागरिकों को दुर्भावनापूर्ण कॉलों में वृद्धि के बारे में अलर्ट जारी किया है, जिसमें दावा किया गया है कि DoT द्वारा दो घंटे के भीतर मोबाइल नंबर काट दिए जाएंगे। ये कॉल व्यक्तियों को धोखा देने और संभावित रूप से उनका शोषण करने के लिए की जा रही है।

DoT के पास मोबाइल ग्राहकों के लिए दो महत्वपूर्ण मेसेज है:

  • दूरसंचार विभाग नागरिकों को कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली कॉल नहीं करता है।
  • नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि वे ऐसी कॉल आने पर सावधानी बरतें और कोई भी व्यक्तिगत जानकारी न दें।

DoT ने कुछ सावधानियां भी लिस्ट जारी की हैं जो वह चाहता है कि देश में मोबाइल यूजर्स बरतें:

  • वेरिफिकेशन: यदि आपको कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली कॉल आती है तो कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। 
  • सूचित रहें: सावधान रहें कि DoT फ़ोन कॉल के माध्यम से कनेक्शन डिसकनेक्ट करने की चेतावनी नहीं देता है। ऐसी किसी भी कॉल को संदिग्ध माना जाना चाहिए।
  • घटनाओं की रिपोर्ट करें: राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर किसी भी संदिग्ध कॉल की रिपोर्ट करें।
  • DoT सतर्क रहने, जानकारी की पुष्टि करने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करने के महत्व पर जोर देता है। विभाग इन धोखाधड़ी कॉलों को संबोधित करने और नागरिकों को संभावित शोषण से बचाने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

Share this story