इन लोगों को अब बदलना होगा अपना फोन, वरना फ़ोन में नहीं चलेगी ये main सर्विस

अगर आप पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभव है कि आप गूगल क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल ना कर पाएं। दरअसल, क्रोम ब्राउजर पुराने एंड्रॉयड वर्जन के लिए सपोर्ट खत्म कर रहा है।
इन लोगों को अब बदलना होगा अपना फोन, वरना फ़ोन में नहीं चलेगी ये main सर्विस 
टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मोबाइल ब्राउजर की ओर से दिए गए अपडेट ने एंड्रॉयड यूजर्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल एंड्रॉयड यूजर्स अगर पुराने वर्जन पर काम करे स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो उन्हें अपना फोन बदलना होगा। ऐसा ना करने की स्थिति में वे गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

गूगल क्रोम ने पुराने एंड्रॉयड वर्जन Android Naugat के लिए सपोर्ट खत्म करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि Android 7.0 और Android 7.1 पर आधारित फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अब गूगल क्रोम इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

यह बदलाव Google Chrome 120 रिलीज के बाद लागू हो जाएगा, जो 6 दिसंबर को स्टेबल रिलीज चैनल पर आएगा और क्रोम का लेटेस्ट वर्जन होने वाला है। 

बड़ी संख्या में नहीं हैं प्रभावित यूजर्स

गूगल की ओर से इसके ब्राउजर का सपोर्ट पुराने यूजर्स के लिए खत्म करने का फैसला इसलिए किया गया है, जिससे नए वर्जन पर ज्यादा और बेहतर फोकस किया जा सके। हालांकि, अच्छी बात यह है कि बहुत कम स्मार्टफोन्स व डिवाइसेज ही ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल Android 7.0 या Android 7.1 के साथ किया जा रहा है। कुल यूजर्स का केवल 2.6 पर्सेंट हिस्सा ही ऐसा कर रहा है और बदलाव से प्रभावित होगा। 

कई अपडेट्स लेकर आएगा गूगल क्रोम

लेटेस्ट अपडेट के साथ क्रोम ब्राउजर में कई बदलाव किए जाने हैं और इसे कई अपग्रेड्स मिलेंगे। नए विजुअल चेंजेस के अलावा Omnibox के लिए नए ऑप्शंस और ट्रांसपैरेंसी सेटिंग्स को इस ब्राउजर का हिस्सा बनाया जाएगा। इन बदलावों के साथ वे साइट्स बेहतर ढंग से लोड होंगी, जिनके लोड होने में अभी दिक्कत आती है।

आपको बता दें, साल 2008 में लॉन्च होने के बाद बीते 15 साल में गूगल क्रोम दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ब्राउजर बन चुका है। साथ ही अन्य कई ब्राउजर्स भी इसके क्रोमियम इंजन पर काम करते हैं।

Share this story