Coronavirus: इस देश में पहली बार लगा Lockdown, सामने आया कोरोना का सबसे पहला मामला

Coronavirus: इस देश में पहली बार लगा Lockdown, सामने आया कोरोना का सबसे पहला मामला

Lockdown in North Korea: दुनिया में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) आए भले ही दो साल से ज्यादा का वक्त बीत गया हो लेकिन उत्तर कोरिया (North Korea) ने पहली बार अपने देश में अधिकारिक तौर पर कोरोना संक्रमण का पहला मरीज मिलने का दावा किया है. यानी उत्तर कोरिया ने गुरुवार को पहली बार आधिकारिक तौर पर अपने देश में कोविड के प्रकोप की पुष्टि की है.

देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके बाद देश के शासक किम जोंग उन (Kim Jong-Un) ने पूरे उत्तर कोरिया क्षेत्र में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का आदेश जारी कर दिया है. राज्य मीडिया ने बताया कि प्योंगयांग (Pyongyang) में ओमिक्रॉन (Omicrone) वैरिएंट का केस पाया गया है.

देश की आधिकारिक न्यूज एजेंसी केसीएनए (KCNA) के मुताबिक, 'देश के इमरजेंसी रेस्पॉन्स फ्रंट (Emergency quarantine front) का कहना है कि ये देश में अब तक की सबसे बड़ी आपातकालीन घटना है, जिसके बाद लोगों को बचाने के लिए कुछ कड़े फैसले लिए गए हैं.

एजेंसी के मुताबिक, 'फरवरी 2020 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की शुरुआत के बाद से बीते दो साल और तीन महीनों तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. इसके बावजूद कोरना ने देश में अपने पांव पसार लिए है.' 

8 मई को हुई थी टेस्टिंग

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि प्योंगयांग (Pyongyang) के लोगों ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का सामना किया है. देश में जारी कोरोना टेस्टिंग के दौरान संक्रमित पाए गए लोगों के सैंपल 8 मई को लिए गए थे. केस की पुष्टि होने के बाद कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए देश के सभी शहरों और ग्रामीण इलाकों में सख्त लॉकडाउन लगाया गया है.

देश में आपातकालीन चिकित्सा सप्लाई मजबूत रखने पर काम हो रहा है. किम जोंग उन ने अपने अधिकारियों की बैठक में कोरोनो वायरस के पहले प्रकोप से निपटने के उपायों पर चर्चा के बाद ये फैसला लिया है ताकि देश के लोगों को सुरक्षित किया जा सके. 

Share this story

Around The Web