21.18Km का दावा निकला फुस्स? Toyota Taisor का असली माइलेज जानकर रह जाएंगे दंग

Toyota Taisor : मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कई शानदार कारें दी हैं। इस जोड़ी की दो लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट SUV, मारुति सुजुकी फ्रॉक्स और टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर, एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। बाहर से देखने में ये दोनों कारें लगभग एक जैसी लगती हैं, लेकिन बिक्री के आंकड़ों में इनके बीच बड़ा अंतर है।
अब टैसर की रियल-वर्ल्ड माइलेज की जानकारी सामने आई है, जो इसे खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए बेहद उपयोगी है। खास बात यह है कि दोनों कारों में एक जैसे इंजन का इस्तेमाल हुआ है। आइए, टैसर के टर्बो पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट के माइलेज और फीचर्स पर एक नजर डालते हैं।
टैसर का इंजन और परफॉर्मेंस: दमदार और किफायती
टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर में दो इंजन ऑप्शंस मिलते हैं—1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल। 1.2-लीटर इंजन 89bhp पावर और 113Nm टॉर्क देता है, जबकि टर्बो पेट्रोल इंजन 99bhp पावर और 148Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजनों के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड है।
इसके अलावा, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 5-स्पीड AMT और टर्बो इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ऑप्शन भी उपलब्ध है। CNG वेरिएंट भी उन लोगों के लिए है जो और ज्यादा किफायती विकल्प चाहते हैं। टैसर के टर्बो इंजन में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है, जो अतिरिक्त टॉर्क और बेहतर फ्यूल एफिशियंसी के लिए ऑटोमैटिक स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम के साथ आता है।
माइलेज का सच: दावे vs हकीकत
टोयोटा का दावा है कि टैसर का टर्बो पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट ARAI टेस्ट में 21.18 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। लेकिन ऑटोकार इंडिया के रियल-वर्ल्ड टेस्ट ने इसकी पोल खोल दी। शहर में इस SUV ने 10.9 किमी/लीटर और हाईवे पर 16.7 किमी/लीटर का माइलेज दिया। इसका औसत माइलेज 13.8 किमी/लीटर रहा, जो कंपनी के दावे से 7.38 किमी/लीटर कम है। यह जानकारी उन खरीदारों के लिए महत्वपूर्ण है जो माइलेज को प्राथमिकता देते हैं। फिर भी, टैसर का माइलेज इस सेगमेंट की अन्य SUV के मुकाबले प्रतिस्पर्धी है।
टैसर का डिजाइन: फ्रॉक्स से कितना अलग?
टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर मारुति फ्रॉक्स के प्लेटफॉर्म पर बनी है, और इसका डायमेंशन भी फ्रॉक्स जैसा ही है। लेकिन टोयोटा ने इसे एक अलग पहचान देने के लिए फ्रंट डिजाइन में बदलाव किया है। इसमें चमकदार ब्लैक हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, सेंटर में टोयोटा लोगो, और ट्विन LED DRLs के साथ एक बोल्ड लुक मिलता है।
अपडेटेड LED टेललाइट्स एक लाइट बार के जरिए जुड़ी हैं, जो इसे प्रीमियम टच देती हैं। नए स्टाइलिश अलॉय व्हील्स इसके लुक को और आकर्षक बनाते हैं। कुल मिलाकर, टैसर का डिजाइन फ्रॉक्स से थोड़ा अलग और ज्यादा मॉडर्न नजर आता है।
केबिन और फीचर्स: प्रीमियम अनुभव
टैसर का इंटीरियर फ्रॉक्स से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन इसमें डुअल-टोन ट्रीटमेंट इसे फ्रेश लुक देता है। 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, और MID यूनिट के साथ ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल इसे हाई-टेक बनाते हैं।
ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, और ऑटोमैटिक LED हेडलैंप्स जैसे फीचर्स इसे इस सेगमेंट में मजबूत बनाते हैं। 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट, और रियर AC वेंट्स यात्रियों के लिए अतिरिक्त आराम सुनिश्चित करते हैं। कुल मिलाकर, टैसर का केबिन प्रीमियम और फीचर-पैक्ड है।
टैसर vs फ्रॉक्स: कौन बेहतर?
मारुति फ्रॉक्स और टोयोटा टैसर एक ही प्लेटफॉर्म और इंजन साझा करते हैं, लेकिन टैसर का डिजाइन और कुछ अतिरिक्त फीचर्स इसे थोड़ा अलग बनाते हैं। हालांकि, फ्रॉक्स की बिक्री टैसर से कहीं ज्यादा है, जिसका कारण मारुति का मजबूत ब्रांड और सर्विस नेटवर्क हो सकता है। अगर आप एक स्टाइलिश, फीचर-लोडेड SUV चाहते हैं जो टोयोटा की विश्वसनीयता के साथ आए, तो टैसर एक शानदार विकल्प है। लेकिन माइलेज के मामले में यह कंपनी के दावों से थोड़ा पीछे रह जाता है।