Top Electric Scooters in India: ये हैं 5 ऐसे स्कूटर, जिनकी कीमत है बेहद कम, पर रेंज सबसे ज़यादा

हाल के महीनों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिली है।
Top Electric Scooters in India: ये हैं 5 ऐसे स्कूटर, जिनकी कीमत है बेहद कम, पर रेंज सबसे ज़यादा

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हाल के महीनों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिली है। बदलते वक्त के साथ अब बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी लांच होने लगी है।

केंद्र सरकार भी लोगो को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। आज इस लेख में हम आपके लिए पांच ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आए हैं जिनकी कीमत बेहद कम है। ये स्कूटर कम कीमत में आपको बेहतरीन माइलेज देते हैं।

Okinawa Ridge Plus :

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,052 रूपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। ये स्कूटर अपनी मोटर से 0.8 किलोवाट की पावर जनरेट करता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेंट ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक हैं।

इसमें लिथियम आयन बैटरी है फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर आपको 120 किलोमीटर तक की रेंज देता है। इस स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 2 से 3 घंटे का समय लेती है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की हाईएस्ट स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई है.

Hero Electric Optima CX :

हीरो इलेक्ट्रिक जुलाई 2022 में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेल चार्ट में सबसे ऊपर रहा है इसकी बाजार हिस्सेदारी को आगे बढ़ाने में अफॉर्डेबिलिटी एक अहम फैक्टर रहा है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को 62,355 रूपये की शुरुआती कीमत के साथ खरीदा जा सकता है।

इसकी मोटर 0.55 किलोवाट की पावर जनरेट करती है। दोनों पहियों पर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आगे और पीछे दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक्स है. इसमें ग्राहकों को दो वेरिएंट मिलते हैं जिसमें पहला सिटी स्पीड HX और कंफर्ट स्पीड LX शामिल है।

स्कूटर 4 कलर ऑप्शन में आता है। इसमें ग्राहकों को दो बैटरी विकल्प मिलते हैं। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 82 किलोमीटर और डबल बैटरी चार्ज में 122 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई गई है।

Bounce Infinity E1 :

इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 55,114 रूपये है और ये दो वेरिएंट और 5 कलरऑप्शन में आता है। इसकी मोटर 1.5 किलोवाट की पावर जनरेट करती है और इसमें आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक्स हैं।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 65 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा किया है। स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है और एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर की रेंज देती है।

Ampere Zeal :

इलेक्ट्रिक स्कूटर 67,468 रूपये की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है। स्कूटर 4 कलर कांबिनेशन में आता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 1.2 किलोवाट की पावर जनरेट करती है।

इसमें फ्रंट और रियर दोनों में ड्रम ब्रेक है. ये स्कूटर 12kW ब्रशलेस DC मोटर 60V/30Ah लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है इस स्कूटर की बैटरी चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है. कंपनी ने इस स्कूटर में 75 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज का दावा किया है साथ ही इसकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटे बताई गई है.

Ampere Magnus Pro :

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 66,053 रूपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है ग्राहक इसे चार अलग-अलग कलर कॉन्बिनेशन में खरीद सकते हैं। इसमें दोनों पहियों में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60V, 30Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक है, जिसे चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। इसमें ग्राहकों को 70 से 80 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है। स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

Share this story

Around The Web