एक्टिवा से बेहतर? 109cc का दमदार इंजन और एलईडी हेडलैंप से लैस स्कूटर, जानिए कीमत

टू-व्हीलर सेगमेंट में टीवीएस के लिए जुपिटर बेस्ट सेलर मॉडल है। ये कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है।
एक्टिवा से बेहतर? 109cc का दमदार इंजन और एलईडी हेडलैंप से लैस स्कूटर, जानिए कीमत
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

रेडर और अपाचे जैसी मोटरसाइकिल की तुलना में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इतना ही नहीं, ये स्कूटर सेगमेंट में होंडा एक्टिवा के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाला दूसरा स्कूटर भी है। ऐसे में कंपनी अब अपडेटेड जुपिटर 110 स्कूटर पर काम कर रही है। अभी कंपनी इसकी महाराष्ट्र टेस्टिंग कर रही है। माना जा रहा है कि अपडेटेड TVS जुपिटर मौजूदा जनरेशन के मॉडल की तुलना में अधिक स्पोर्टी होगा।

इस स्कूटर से जुड़े सोर्स की मानें तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव नए डिजाइन की टेल लैंप होंगी। इसके अलावा लुक को बेहतर और अट्रेक्टिव बनाने के लिए LED सेटअप दिया जा सकता है। साथ ही, इसमें नए कलर ऑप्शन भी जोड़े जाएंगे। इस नए जुपिटर में कई कॉस्मेटिक चेंजेस मिलने की उम्मीद है।

हालांकि, इसके हार्डवेयर में चेंजेस होने की उम्मीद बहुत कम है। सड़क पर बेहतर प्रदर्शन के लिए इसमें सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में मोनोशॉक यूनिट मिलेगी।

बात करें अपडेटेड TVS जुपिटर के सेफ्टी की तो इसमें ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक मिलेंगे, जबकि टॉप-स्पेक वैरिएंट में डिस्क ब्रेक का ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। इसके मौजूदा मॉडल के USB चार्जिंग पोर्ट, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और TVS स्मार्टएक्सोनेक्ट टेक्नोलॉजी मिलती है, अपडेटेड मॉडल में इन सभी को शामिल किया जाएगा। इसके साथ, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट और वॉयस नेविगेशन जैसे फीचर्स भी स्कूटर में मिलेंगे।

अब बात करें अपडेटेड TVS जूपिटर के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशंस की तो इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 109.7cc, एयर-कूल्ड इंजन मिलेगा, जो 7.77bhp का मैक्सिमम पावर और 8.8Nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इसे CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

इस स्कूटर का भारतीय बाजार में सीधा मुकाबला होंडा एक्टिवा 6G से होगा। डिजाइन अपग्रेड और नए रंग ऑप्शन के चलते अपडेटेड जुपिटर की कीमत ज्यादा हो सकती है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 73,340 रुपए है।

Share this story