Maruti को लगा झटका! टाटा की CNG कारों ने कर डाली 1.39 लाख गाड़ियों की बिक्री

टाटा मोटर्स ने FY2025 में CNG गाड़ियों की बिक्री में 53% की शानदार बढ़त हासिल की है, जिसमें नेक्सन CNG , टियागो CNG, और टिगोर CNG जैसे मॉडल गेमचेंजर साबित हुए हैं। ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी और AMT वेरिएंट के साथ ग्राहकों को बेहतर बूट स्पेस और ड्राइविंग अनुभव दिया है। 
Maruti को लगा झटका! टाटा की CNG कारों ने कर डाली 1.39 लाख गाड़ियों की बिक्री Maruti को लगा झटका! टाटा की CNG कारों ने कर डाली 1.39 लाख गाड़ियों की बिक्री

देश की अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने CNG वाहनों के बाजार में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2025 में 1.39 लाख CNG गाड़ियां बेचकर पिछले साल की तुलना में 53% की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। यह उपलब्धि भारत में CNG वाहनों की बढ़ती मांग और टाटा की दूरदर्शी रणनीति का नतीजा है। आइए, इस कामयाबी के पीछे की कहानी को करीब से देखें।

नेक्सन CNG और AMT 

पिछले साल 2024 में लॉन्च हुई नेक्सन (Nexon) CNG ने टाटा मोटर्स (Tata Motors) के लिए CNG सेगमेंट में नई जान फूंक दी। इसकी स्टाइलिश डिज़ाइन और किफायती फ्यूल कॉस्ट ने इसे शहरी ग्राहकों के बीच खासा लोकप्रिय बना दिया। इसके साथ ही, टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी दो पॉपुलर कारों—टियागो (Tiago) और टिगोर (Tigor)—के CNG वेरिएंट में AMT (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) का विकल्प जोड़ा।

इस नए फीचर ने इन गाड़ियों को उन ग्राहकों के लिए और आकर्षक बना दिया, जो माइलेज के साथ ड्राइविंग की सहूलियत चाहते हैं। टाटा मोटर्स (Tata Motors) के मुताबिक, टियागो (Tiago) और टिगोर (Tigor) के CNG मॉडल अब पेट्रोल वेरिएंट से भी ज्यादा बिक रहे हैं।

यह बदलाव दिखाता है कि भारतीय ग्राहक अब किफायती और पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

ट्विन-सिलेंडर तकनीक 

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी CNG गाड़ियों में ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी को स्टैंडर्ड फीचर बनाकर एक बड़ा कदम उठाया है। इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब CNG सिलेंडर बूट स्पेस को ज्यादा प्रभावित नहीं करते। ग्राहकों को न सिर्फ बेहतर माइलेज मिलता है, बल्कि सामान रखने की जगह की चिंता भी खत्म हो गई है।

इस इनोवेशन ने टाटा मोटर्स (Tata Motors) को मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जैसी दिग्गज कंपनियों के बराबर ला खड़ा किया है। खास बात यह है कि टाटा (Tata) की CNG गाड़ियां अब स्टाइल और वैरायटी के मामले में भी प्रतिस्पर्धियों से आगे निकल रही हैं।

हैचबैक और सेडान में हल्की मंदी

हालांकि टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने CNG सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन हैचबैक और सेडान सेगमेंट में कंपनी को 12% की गिरावट का सामना करना पड़ा। कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही लॉन्च होने वाली अपडेटेड अल्ट्रोज (Altroz) इस ट्रेंड को पलट सकती है। अल्ट्रोज (Altroz) की प्रीमियम अपील और नए फीचर्स युवा खरीदारों को फिर से छोटी कारों की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

SUV की लहर में छोटी कारों की मांग घटी

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ही नहीं, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जैसे अन्य निर्माताओं ने भी माना है कि भारत में हैचबैक और सेडान की मांग में कमी आई है। इसका मुख्य कारण SUV सेगमेंट की बेतहाशा लोकप्रियता है। आजकल पहली बार गाड़ी खरीदने वाले भी SUV की ओर रुख कर रहे हैं, क्योंकि ये गाड़ियां हर बजट और जरूरत को पूरा कर रही हैं।

इस बदलते ट्रेंड में टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी नेक्सन (Nexon) जैसी गाड़ियों के दम पर बाजार में मजबूत पकड़ बनाए रखी है।

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