मॉडर्न फीचर्स, दमदार इंजन... फिर भी 5 महीने से 'गायब' है ये लग्जरी SUV!

Citroen C5 Aircross : सिट्रोन इंडिया की मार्च 2025 सेल्स में उछाल, 407 यूनिट्स बिकीं। बेसाल्ट, C3, eC3 ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन C5 एयरक्रॉस की बिक्री शून्य रही। नई C5 एयरक्रॉस 2025 में इलेक्ट्रिक वेरिएंट के साथ आएगी। सिट्रोन कार फीचर्स और डिजाइन से बाजार में छाने को तैयार।
मॉडर्न फीचर्स, दमदार इंजन... फिर भी 5 महीने से 'गायब' है ये लग्जरी SUV! 

Citroen C5 Aircross : भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सिट्रोन इंडिया ने मार्च 2025 में अपनी बिक्री के आंकड़ों से सबको चौंका दिया। जहां कंपनी की गाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया, वहीं एक मॉडल ऐसा भी रहा जो ग्राहकों का ध्यान खींचने में नाकाम रहा। आइए, इस खबर को करीब से समझते हैं और जानते हैं कि सिट्रोन की गाड़ियां कहां चमकीं और कहां रह गईं पीछे।

मार्च में सेल्स का जोरदार प्रदर्शन

सिट्रोन इंडिया के लिए मार्च का महीना खुशखबरी लेकर आया। फरवरी में जहां कंपनी ने 268 गाड़ियां बेची थीं, वहीं मार्च में यह आंकड़ा बढ़कर 407 यूनिट्स तक पहुंच गया। इस उछाल का श्रेय कंपनी की लोकप्रिय गाड़ियों C3, eC3, एयरक्रॉस और बेसाल्ट कूप SUV को जाता है।

खासतौर पर बेसाल्ट ने पिछले पांच महीनों में अपनी बिक्री के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया। यह गाड़ी न केवल युवाओं की पसंद बन रही है, बल्कि अपने स्टाइल और परफॉर्मेंस से बाजार में नई हलचल पैदा कर रही है। यह बढ़त दिखाती है कि सिट्रोन भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को समझने में कामयाब हो रही है।

C5 एयरक्रॉस की निराशाजनक कहानी

जहां सिट्रोन की अन्य गाड़ियां बाजार में धूम मचा रही हैं, वहीं कंपनी की प्रीमियम SUV C5 एयरक्रॉस ग्राहकों का दिल जीतने में नाकाम रही। मार्च 2025 में इस गाड़ी की एक भी यूनिट नहीं बिकी। पिछले पांच महीनों में यह तीसरा मौका है जब C5 एयरक्रॉस का खाता खुलने से पहले ही बंद हो गया।

नवंबर 2024 और जनवरी 2025 में भी इसकी बिक्री शून्य रही, जबकि दिसंबर 2024 और फरवरी 2025 में सिर्फ एक-एक गाड़ी बिकी। आखिर इतने शानदार फीचर्स के बावजूद यह गाड़ी क्यों नहीं बिक रही? क्या कीमत इसका कारण है या फिर भारतीय ग्राहकों की पसंद में कुछ और बदलाव आया है? यह सवाल सिट्रोन के लिए सोचने का वक्त देता है।

C5 एयरक्रॉस के फीचर्स 

C5 एयरक्रॉस को देखें तो यह गाड़ी तकनीक और आराम का शानदार संगम है। इसमें 1997cc का DW10FC 4-सिलेंडर डीजल इंजन है, जो 177 PS की ताकत और 400 Nm का टॉर्क देता है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन इसे और स्मूथ बनाता है। गाड़ी 17.5 किमी/लीटर का माइलेज देती है और इसका 52.5 लीटर का फ्यूल टैंक लंबी यात्राओं के लिए मुफीद है। डिजाइन की बात करें तो यह 4500mm लंबी, 1969mm चौड़ी और 1710mm ऊंची है, जिसका व्हीलबेस 2730mm है। 

इसके फीचर्स में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, 3D LED रियर लैंप्स, 31.24 सेमी का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 25.4 सेमी की टचस्क्रीन शामिल है, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करती है। पैनोरमिक सनरूफ, मेट्रोपोलिटन ब्लैक लेदर इंटीरियर और सिट्रोन एडवांस्ड कम्फर्ट सस्पेंशन इसे लग्जरी का एहसास देते हैं। सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, हिल डिसेंट कंट्रोल और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स हैं। इतने दमदार फीचर्स के बावजूद यह गाड़ी बाजार में अपनी जगह क्यों नहीं बना पा रही, यह एक बड़ा सवाल है।

नई C5 एयरक्रॉस का इंतजार

सिट्रोन अपनी अगली पीढ़ी की C5 एयरक्रॉस को लाने की तैयारी में है, जिसका डिजाइन पिछले साल के कॉन्सेप्ट से प्रेरित है। यह नया मॉडल मौजूदा वर्जन से 150mm लंबा और ज्यादा आकर्षक होगा। इसमें स्लिम हेडलैंप्स, स्पोर्टी बंपर और थ्री-टियर ग्रिल डिजाइन होगा। STLA मीडियम प्लेटफॉर्म पर आधारित यह गाड़ी पेट्रोल, माइल्ड-हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट्स में आ सकती है।

खास बात यह है कि डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक वेरिएंट पर जोर होगा, जो 600 किमी से ज्यादा की रेंज दे सकता है। 2025 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह नया मॉडल C5 की किस्मत बदल पाएगा।

सिट्रोन का भविष्य और उम्मीदें

सिट्रोन इंडिया की मार्च की सेल्स ने दिखाया कि कंपनी सही दिशा में बढ़ रही है। बेसाल्ट और अन्य मॉडल्स की सफलता इस बात का सबूत है कि भारतीय ग्राहक सिट्रोन के किफायती और स्टाइलिश वाहनों को पसंद कर रहे हैं। हालांकि, C5 एयरक्रॉस की नाकामी कंपनी के लिए एक सबक है। शायद नया मॉडल और बेहतर मार्केटिंग इस गाड़ी को वह पहचान दिला सके, जिसकी यह हकदार है। फिलहाल, सिट्रोन के प्रशंसकों को इस नई पारी का इंतजार है।

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