मई में टाटा मोटर्स को झटका: गाड़ियों की बिक्री में 10% की गिरावट, जानें क्या रहा कारण

मई 2025 में टाटा मोटर्स की वाहन बिक्री में मिले-जुले परिणाम देखने को मिले। कंपनी ने कुल 70,187 कमर्शियल वाहन और पैसेंजर वाहन बेचे, जो मई 2024 की 76,766 यूनिट्स से 8.5% कम है। घरेलू बाजार में 10% की डिग्रोथ के साथ 67,429 वाहन बिके। ILMCV ट्रक और CV IB सेगमेंट में क्रमशः 11% और 87% की वृद्धि हुई, जबकि HCV ट्रक और SCV कार्गो में 10% और 20% की गिरावट दर्ज की गई। 
मई में टाटा मोटर्स को झटका: गाड़ियों की बिक्री में 10% की गिरावट, जानें क्या रहा कारण

टाटा मोटर्स, भारत के ऑटोमोबाइल क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों में से एक, के लिए मई 2025 की बिक्री के आंकड़े मिले-जुले परिणाम लेकर आए। इस महीने कंपनी ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कुल 70,187 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल मई 2024 के 76,766 वाहनों की तुलना में 8.5% की कमी दर्शाता है।

यह गिरावट मुख्य रूप से घरेलू बाजार में देखी गई, जहां कंपनी ने 67,429 वाहन बेचे, जबकि मई 2024 में यह आंकड़ा 75,173 था। इस तरह, सालाना आधार पर 10% की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, कुछ सेगमेंट्स में सकारात्मक वृद्धि भी देखने को मिली, जो कंपनी के लिए उम्मीद की किरण बनकर उभरी। आइए, टाटा मोटर्स के कमर्शियल और पैसेंजर वाहनों की बिक्री के प्रदर्शन को विस्तार से समझते हैं।

कमर्शियल वाहनों की बात करें तो टाटा मोटर्स ने मई 2025 में कुल 28,147 यूनिट्स बेचीं, जो मई 2024 के 29,691 यूनिट्स की तुलना में 5% कम है। भारी कमर्शियल वाहन (HCV) ट्रक सेगमेंट में 7,106 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल के 7,924 यूनिट्स से 10% कम है।

इसके विपरीत, इंटरमीडिएट और लाइट मीडियम कमर्शियल वाहन (ILMCV) ट्रक सेगमेंट में 11% की वृद्धि देखी गई, जहां 4,954 यूनिट्स बिकीं, जबकि मई 2024 में यह आंकड़ा 4,478 था। पैसेंजर कैरियर सेगमेंट में स्थिरता रही, जिसमें 4,748 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल के 4,737 यूनिट्स के लगभग बराबर है।

हालांकि, स्मॉल कमर्शियल वाहन (SCV) कार्गो और पिकअप सेगमेंट में 20% की भारी गिरावट देखी गई, जहां बिक्री 11,337 से घटकर 9,064 यूनिट्स रह गई। अंतरराष्ट्रीय व्यापार (CV IB) सेगमेंट में शानदार 87% की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें 2,275 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल के 1,215 यूनिट्स से कहीं अधिक है।

पैसेंजर वाहनों के क्षेत्र में भी टाटा मोटर्स को मिले-जुले परिणाम मिले। कुल पैसेंजर वाहन (PV) बिक्री, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन (EV) शामिल हैं, मई 2025 में 42,040 यूनिट्स रही, जो मई 2024 के 47,075 यूनिट्स की तुलना में 11% कम है। घरेलू पैसेंजर वाहन बाजार में 41,557 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल के 46,697 यूनिट्स से 11% कम है।

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर वाहन (PV IB) सेगमेंट में 28% की वृद्धि देखी गई, जिसमें 483 यूनिट्स बिकीं, जो मई 2024 के 378 यूनिट्स से अधिक है। इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) ने मामूली लेकिन सकारात्मक प्रदर्शन किया, जिसमें 5,685 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल के 5,558 यूनिट्स से 2% अधिक है। यह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रति बढ़ते रुझान को दर्शाता है।

टाटा मोटर्स की यह स्थिति ऑटोमोबाइल उद्योग में मौजूदा चुनौतियों और अवसरों को दर्शाती है। जहां कुछ सेगमेंट्स में गिरावट चिंता का विषय हो सकती है, वहीं ILMCV और CV IB जैसे क्षेत्रों में वृद्धि कंपनी की रणनीतिक मजबूती को दर्शाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि बाजार में मांग में उतार-चढ़ाव, आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियां और उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव इस प्रदर्शन के पीछे प्रमुख कारक हो सकते हैं।

टाटा मोटर्स ने हाल के वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों और नए मॉडलों पर जोर दिया है, जो भविष्य में उसकी स्थिति को और मजबूत कर सकता है। कंपनी के लिए यह समय अपनी रणनीतियों को और बेहतर करने और बाजार की मांग के अनुरूप नवाचार करने का है।

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