टाटा की नई हैरियर EV में मिलेगा रॉक क्रॉल मोड और 360° कैमरा, 500KM रेंज से जीतेगी सबका दिल

भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक वाहन रेंज को और मजबूत करने के लिए तैयार है। कंपनी जल्द ही अपनी बहुप्रतीक्षित टाटा हैरियर ईवी को 3 मई 2025 को लॉन्च करने वाली है।
इस शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन मॉडल हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में प्रदर्शित किया गया, जिसने ऑटोमोबाइल प्रेमियों का ध्यान खींचा। यह नई एसयूवी न केवल स्टाइल और टेक्नोलॉजी का बेहतरीन मिश्रण है, बल्कि ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए भी एक शानदार विकल्प साबित होगी। आइए, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की खासियतों पर एक नजर डालते हैं।
टाटा हैरियर ईवी का डिज़ाइन और फीचर्स इसे एक प्रीमियम और शक्तिशाली वाहन बनाते हैं। यह डुअल-मोटर सेटअप के साथ आएगी, जिसमें दोनों एक्सल पर मोटर लगी होंगी, जो इसे ऑल-व्हील ड्राइव की क्षमता प्रदान करेगी। इसके टीजर में रॉक क्रॉल, स्नो, और सैंड जैसे टेरेन मोड्स की झलक दिखाई गई है, जो इसे ऑफ-रोड ड्राइविंग के लिए आदर्श बनाते हैं।
इसके अलावा, ऑफ-रोड क्रूज़ कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा सिस्टम जैसे फीचर्स ड्राइविंग को और भी सुरक्षित और सुविधाजनक बनाएंगे। यह एसयूवी न केवल रोमांचक ड्राइविंग अनुभव देगी, बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूक लोगों के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प होगी।
हैरियर ईवी का इंटीरियर भी उतना ही प्रभावशाली है। इसमें 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दी जाएगी, जो वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगी। साथ ही, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इलेक्ट्रिक वाहन के लिए विशेष ग्राफिक्स के साथ आएगा, जो ड्राइवर को हर जरूरी जानकारी आसानी से उपलब्ध कराएगा।
यह इंटीरियर डिज़ाइन पारंपरिक हैरियर के समान होगा, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन की जरूरतों के हिसाब से अपडेट किया गया है। टाटा ने यह भी सुनिश्चित किया है कि यह एसयूवी प्रीमियम अनुभव के साथ व्यावहारिकता को भी प्राथमिकता दे।
रेंज और परफॉरमेंस के मामले में टाटा हैरियर ईवी निराश नहीं करेगी। कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज देगी, जो इसे लंबी यात्राओं के लिए आदर्श बनाता है। डीसी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ, यह कम समय में चार्ज होकर फिर से सड़क पर दौड़ने के लिए तैयार होगी।
इसके अलावा, वी2वी (व्हीकल-टू-व्हीकल) और वी2एल (व्हीकल-टू-लोड) फंक्शन इसे और भी उपयोगी बनाते हैं, जिससे आप अन्य वाहनों या उपकरणों को चार्ज कर सकेंगे। लगभग 500 एनएम का पीक टॉर्क इसकी ताकत को और बढ़ाता है।
हैरियर ईवी दो बैटरी विकल्पों में उपलब्ध होगी, जिसमें 75 kWh की बैटरी सबसे संभावित है। यह टाटा की जनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो ओमेगा आर्क फाउंडेशन का एक उन्नत संस्करण है। यह तकनीक पहले कर्व ईवी में देखी जा चुकी है, जिसने 2024 में भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाई थी।
टाटा मोटर्स की यह नई पेशकश न केवल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देगी, बल्कि भारतीय सड़कों पर एक नया मानक स्थापित करेगी। कंपनी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक अपनी नई-जनरेशन सिएरा को भी इलेक्ट्रिक और पारंपरिक दोनों रूपों में लॉन्च करने की योजना बना रही है।