टोयोटा के कारों की दुनिया भर में ऐसी डिमांड, 6 माह में बढ़ी 10% ग्रोथ

टोयोटा मोटर कॉर्प (Toyota Motor Corp) की वैश्विक बिक्री अप्रैल से सितंबर में एक साल पहले की तुलना में 8.3% बढ़कर रिकॉर्ड 5,596,183 वाहन हो गई है, जिससे दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता मजबूत डिमांड और सप्लाई की स्थिति में सुधार के कारण एक और साल के लिए मजबूत बेनिफिट्स की राह पर है।
जापानी कार निर्माता ने सोमवार को कहा कि फाइनेंशियल इयर की पहली छमाही में टोयोटा का वैश्विक उत्पादन 10% बढ़कर रिकॉर्ड 5,738,126 यूनिट्स हो गया, जिसमें सहायक कंपनियां दाइहात्सू मोटर कंपनी और हिनो मोटर्स लिमिटेड भी शामिल हैं।
टोयोटा और लेक्सस ब्रांड की कारों की बिक्री अफ्रीका में 22% बढ़ी, जो सभी सेगमेंट में सबसे अधिक है। इसके बाद मिडिल-ईस्ट में 17% के साथ साथ उत्तरी अमेरिका में 9.4% और यूरोप में 7% की वृद्धि हुई। हालांकि, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे स्थानों में आंशिक रूप से आर्थिक मंदी के कारण, जापान को छोड़कर, एशिया के कुछ हिस्सों में बिक्री अपेक्षाकृत कम थी।
6 माह में टोयोटा ने बेचीं 1,825,965 ईवी
चीन में टोयोटा की बिक्री 1% से भी कम बढ़ी, क्योंकि ज्यादातर कार खरीदार इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच कर रहे हैं। पिछले साल मजबूत बिक्री के बाद देश में इसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जिसे सरकार के प्रोत्साहन उपायों से मदद मिली। कार निर्माता की बिक्री में 34% की बढ़ोतरी हुई। टोयोटा ने 6 महीने की अवधि में 1,825,965 ईवी बेचीं, जो एक साल पहले की तुलना में 38% अधिक है।
लेक्सस के अध्यक्ष ने क्या कहा?
पिछले सप्ताह के जापान मोबिलिटी शो के दौरान, लेक्सस के अध्यक्ष ताकाशी वतनबे ने देश के अपर्याप्त चार्जिंग नेटवर्क पर बात की। उन्होंने कहा कि वे अभी भी संख्या में सीमित हैं, लेकिन हम लेक्सस-स्पेशल चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक प्रोग्राम के साथ अभी भी चेकिंग कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं।
सितंबर में 10.5% अधिक थी टोयोटा की बिक्री
अकेले सितंबर में टोयोटा की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 10.5% अधिक थी, जबकि उत्पादन लगभग अपरिवर्तित था।
निसान और होंडा का प्रोडक्शन और सेल्स
होंडा मोटर कंपनी ने सोमवार को कहा कि फाइनेंशियल इयर की पहली छमाही में उसका वैश्विक उत्पादन 6% से अधिक बढ़ गया। यूरोप और चीन में गिरावट के बावजूद बिक्री 7.5% तक बढ़ी। निसान मोटर कंपनी का वैश्विक उत्पादन और बिक्री क्रमशः 2.8% और 5.5% बढ़ी, लेकिन चीन में इसके बिक्री में कमी देखी गई।