Business Ideas: बिना पैसा लगाए डिजिटल तरीके से कमाएं मोती, हर महीने खाते में आएंगे लाखों रुपए

Business Ideas: आज के दौर में लोग पैसा कमाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। कुछ लोग नौकरी करते हैं और कुछ लोग व्यापार भी करते हैं।
Business Ideas: बिना पैसा लगाए डिजिटल तरीके से कमाएं मोती, हर महीने खाते में आएंगे लाखों रुपए

Business Ideas: आज के दौर में लोग पैसा कमाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। कुछ लोग नौकरी करते हैं और कुछ लोग व्यापार भी करते हैं। हालांकि नौकरीपेशा लोगों के दिमाग में यह जरूर आता है कि उनका खुद का बिजनेस हो।

आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी। इसके लिए लोग कभी-कभी अपने पैर पीछे ले लेते हैं क्योंकि उनके पास पैसे की कमी होती है, लेकिन कुछ व्यवसाय ऐसे भी होते हैं जिन्हें बिना किसी निवेश के शुरू किया जा सकता है। इस बारे में मोटिवेशनल स्पीकर और इन्फ्लुएंसर हिमिश मदान ने विस्तार से बताया है।

निवेश के बिना व्यापार शुरू करें

बिना इन्वेस्टमेंट के बिजनेस करना बहुत मुश्किल लगता है लेकिन हिमेश मदान ने बताया कि बिजनेस बिना इन्वेस्टमेंट के किया जा सकता है लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी है कि क्या वह बिजनेस आपको फिट होगा? व्यवसाय को चौबीसों घंटे व्यस्त रहना पड़ता है।

आज के समय में बहुत से ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें डिजिटल रूप से शुरू किया जा सकता है और उनसे अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग

हिमेश मदान ने बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया कि आजकल हर बिजनेस डिजिटल तरीके से हो रहा है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरूरी हो जाती है। बिना पैसा लगाए डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा आप वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में लोग वीडियो का खूब सेवन कर रहे हैं. ऐसे में वीडियो इन्फ्लुएंसर्स बिजनेस के मामले में पैसा कमा सकते हैं।

ज़मीन जायदाद का कारोबार

इसके अलावा हिमिश ने बताया कि ब्लॉगिंग के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। आज के समय में Blogging का काफी विकास हो रहा है। वहीं प्रॉपर्टी का काम भी डिजिटल तरीके से किया जा सकता है। रियल इस्टेट का बिजनेस ऑनलाइन भी किया जा सकता है और आपका बिजनेस डिजिटल तरीके से सेटअप किया जा सकता है।

स्वतंत्र

वहीं हिमिश ने बताया कि फ्रीलांसिंग के जरिए भी अच्छी कमाई की जा सकती है. फ्रीलांसिंग एक सेवा है, लेकिन इसे एक व्यवसाय बनाने के लिए, फ्रीलांसिंग उद्योग को समझें, क्लाइंट बनाएं और बड़े प्रोजेक्ट लें और फ्रीलांसरों को खुद जोड़ें ताकि आप इसे एक व्यवसाय बना सकें। इसे भी बिना निवेश के शुरू किया जा सकता है। ठीक यही बात कंटेंट राइटिंग में भी शुरू की जा सकती है।

Share this story

Around The Web