ऑफिस में रखे इन जरुरी बातों का ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

ऑफिस में रखे इन जरुरी बातों का ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

डिजिटल डेस्क : आज के दौर में किसी दूसरे के बारे में सोचना या उसे वक़्त देना सरल बात नहीं होती है. ऐसे में यदि आप दफ्तर में कुछ अच्छे मित्र बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो यह बहुत बड़ी बात है. दफ्तर में बने आपके मित्र तो आपके बारे में अच्छा बोलते ही होंगे मगर यदि आप चाहते हैं कि दफ्तर के सभी सहकर्मी आपके बारे में अच्छी बातें करें तो आपको दफ्तर में अपने बर्ताव पर भी ध्यान होगा.

स्वयं के दफ्तर बर्ताव में परिवर्तन लाकर अपने आस-पास का माहौल बदला जा सकता है. नौकरी का अर्थ केवल काम करना नहीं होता है. इस के चलते आपको कुछ सॉलिड कनेक्शन भी बनाने होते हैं, जो लंबे वक़्त तक आपका साथ निभाएं. इसके लिए आपको स्वयं पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है. जानिए कुछ ऐसे ऑफिस टिप्स, जिनसे आप करियर में ग्रो भी करेंगे तथा सबके फेवरेट भी बन जाएंगे.

मुलाकात के वक्त जरूरी है मुस्कुराहट

आप जब भी दफ्तर पहुंचें तो सबसे हमेशा मुस्कुराते हुए मिलें. हालांकि इसका अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपकी हंसी नकली हो. यहां मुस्कुराने का अर्थ है कि आप अपनी टेंशन को घर पर छोड़ जाएं तथा दफ्तर में हर किसी से अच्छे और सकारात्मक तरीके से बात करें.

दूसरों को समझने का प्रयास करे 

दफ्तर में प्रत्येक वक़्त केवल अपनी बातें न कहते रहें. जब किसी मीटिंग या ग्रुप का भाग हों तो दूसरों की बातें भी पूरे धीरज के साथ सुनें. इससे लोगों के मन में आपकी अच्छी छवि बनेगी तथा वे आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे.

कलीग्‍स के साथ मित्रता के लिए निकालें समय 

दफ्तर में अपने सहकर्मियों के साथ अच्छी प्रकार बात करें तथा उन्हें जानने-समझने का प्रयास करें. आपको उनके जन्मदिन और नाम अवश्य याद होने चाहिए. उनके साथ अधिक व्यक्तिगत होने का प्रयास न करें लेकिन थोड़ी-बहुत मित्रता से आपका समय अच्छा कट जाएगा.

सही मौकों पर करें तारीफ 

यदि आप चाहते हैं कि दूसरे लोग आपकी प्रशंसा करें तो आपको भी उनकी थोड़ी प्रशंसा करनी होगी. जब भी आपका कोई सहकर्मी कुछ अचीव करता है तो सबके सामने उसके एफर्ट्स की प्रशंसा करें. इससे उसका मनोबल बढ़ेगा तथा वह समय आने पर आपकी भी प्रशंसा करेगा.

Share this story

Around The Web