UP Board Result Kab Aayega: यूपी बोर्ड रिजल्ट पर आया लेटेस्‍ट अपडेट, जानें कब जारी होगा परिणाम

UP Board Result Kab Aayega: यूपी बोर्ड रिजल्ट पर आया लेटेस्‍ट अपडेट, जानें कब जारी होगा परिणाम

UP Board Result Kab aayega: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट का इंतजार राज्‍य के 51 लाख से ज्‍यादा छात्र कर रहे हैं. इन छात्रों का इंतजार जल्‍द ही समाप्‍त होने वाला है.सूत्रों के अनुसार कॉपी चेक करने का काम लगभग खत्‍म हो गया है और अब पर‍िणाम अपलोड करने का काम चल रहा है.

आपको बता दें कि पर‍िणाम की घोषणा यूपी बोर्ड की आधिकार‍िक वेबसाइट upresults.nic.in पर की जाएगी. अपना र‍िजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर की आवश्‍यकता होगी. 

कब जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट (UP Board Result Kab aayega):

रिपोर्ट्स की मानें तो इसी महीने पर‍िणाम का इंतजार समाप्‍त हो जाएगा. परीक्षा की आंसर कॉप‍ियों का मूल्‍यांकन का काम लगभग पूरा हो गया है और अनुमान के अनुसार 20 मई तक मूल्‍यांकन का काम पूरी तरह समाप्‍त हो जाएगा. ऐसे में यह उम्‍मीद की जा रही है कि मई के आख‍िरी सप्‍ताह में संभवत: कक्षा 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम की घोषणा कर दी जाएगी. हालांकि यूपी बोर्ड की तरफ से रिजल्‍ट जारी करने को लेकर किसी तारीख की घोषणा नहीं हुई है. 

एक साथ जारी हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम :

बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम एक साथ जारी नहीं करता था. पर‍िणाम के बीच एक या दो द‍िनों का इंतर हुआ करता था. लेकिन इस बार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि दूसरे राज्‍यों की तरह इस बार यूपी बोर्ड भी कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है.

4 लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा :

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले छात्रों में से 4 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी. रजिस्‍ट्रेशन करने वाले छात्रों की संख्‍या 51 लाख से ज्‍यादा थी, लेकिन परीक्षा में करीब 47 लाख छात्र शामिल हुए.

Share this story

Around The Web