स्वस्थ बच्चा चाहिए तो रोज पिए दूध जाने कितना फायदेमंद होता है?

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को दिन में तीन कप दूध रोज ज़रूर लेना चाहिए।
स्वस्थ बच्चा चाहिए तो रोज पिए दूध जाने कितना फायदेमंद होता है?

माँ बनाना किसी भी औरत के लिए सबसे गौरवशाली और महत्वपूर्ण समय होता है लेकिन उस समय जो तकलीफ से उन्हें गुजरना पड़ता है वो बयां करना नामुमकिन होगा। 

इस समय उनकी हालत सबसे नाजुक होती है मनो उनका दूसरा जन्म हो, लेकिन उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान किन बातो का ध्यान रखना चाहिए आये जाने - प्रेग्नेंसी के वक्त शरीर को बहुत सारे कैल्शियम की ज़रूरत होती है। 

इस दौरान अगर शरीर में कैल्शियम की कमी रह गई तो बच्चे के जन्म के बाद मां को काफी तकलीफो का सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को दिन में तीन कप दूध रोज ज़रूर लेना चाहिए।

ये उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं। ये ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए बहुत जरुरी होता है। दूध में कैल्शियम की मात्रा होती है। यह मां और उसके होने वाले शिशु के लिए फायदेमंद होता है।

प्रेग्‍नेंसी में दूध पीने का सही तरीका :

जितना आप दूध ले रहे हैं, उससे आधी मात्रा में पानी लें। प्रेग्‍नेंसी में कभी भी गर्म दूध का सेवन करना सही नहीं रहता है। इसकी जगह गुनगुना दूध पीएं।

दिनभर में गर्भवती महिलाएं डेढ़ गिलास दूध पी सकती हैं।

प्रेगनेंसी में दूध कब पीना चाहिए :

गर्भावस्‍था के दौरान कभी भी दूध का सेवन किया जा सकता है प्रेग्‍नेंसी में दूध लेना नुकसानदायक नहीं होता है।

आपको इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। दूध मां और बच्‍चे दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है।

प्रेगनेंसी में गाय का दूध पीने के फायदे :

कई तरह के दूध उपलब्‍ध हैं- जैसे कि बकरी का दूध, सोया मिल्‍क, बादाम का दूध, नारियल का दूध और केसर का दूध। लेकिन गर्भवती महिला के लिए गाय का दूध सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

गाय के दूध में एमिनो एसिड्स होते हैं जो कि मां और भ्रूण में कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं गाय का दूध आसानी से मिल भी जाता है। इससे शिशु की हड्डियां मजबूत होती हैं।

Share this story

Around The Web