संतरे में छुपा आपकी सेहत का राज नियमित सेवन मानसिक तनाव व दिमाग की गर्मी को दूर करता है

संतरे में उपस्थित तत्व शरीर को रोगो से लड़ने की शक्ति देता है. 
संतरे में छुपा आपकी सेहत का राज नियमित सेवन मानसिक तनाव व दिमाग की गर्मी को दूर करता है

यूँ तो संतरा खाने के शौकीन कई लोग है, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे है जो संतरे के फायदों के बारे में जानते है. बता दे कि संतरे में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोज, वसा, फास्फोरस, लोहा और तांबा जैसे तत्व होते है,

जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है. संतरे के रस रक्त में रोग निवारणीय कार्य प्रारंभ कर देता है. संतरे में उपस्थित तत्व शरीर को रोगो से लड़ने की शक्ति देता है. 

इसके अलावा उल्टी या मितली महसूस हो रही हो तो संतरे के रस में थोड़ी-सी काली मिर्च और नमक मिलाकर पी ले, वहीँ संतरे के रेशे कब्ज दूर करने में मदद करते हैं. संतरे का नियमित सेवन मानसिक तनाव व दिमाग की गर्मी को दूर करता है .

चेहरे पर मुंहासे होने पर संतरे के रस का नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है इसके छिलकों को सुखाकर, पीसकर हल्दी मिलाकर लेप लगाने से भी लाभ मिलता है.

अगर आप पाचन विकार होने से परेशान हो तो संतरे के रस को हल्का गर्म कर उसमें काला नमक और सोंठ का चूर्ण मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा.चेहरे पर मुंहासे होने पर संतरे के रस का नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है.

इसके छिलकों को सुखाकर, पीसकर हल्दी मिलाकर लेप लगाने से भी लाभ मिलता है. अगर आप पाचन विकार होने से परेशान हो तो संतरे के रस को हल्का गर्म कर उसमें काला नमक और सोंठ का चूर्ण मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा.

Share this story

Around The Web