WEATHER ALERT: मानसूनी तबाही से रहे सावधान! अगले 24 घंटे इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए सबकुछ

भारत के चारो ओर मानसूनी बारिश लोगों की जिंदगी के लिए शामत बनी हुई है, जिससे हर तरफ बाढ़ का कहर भी देखने को मिल रहा है। 
WEATHER ALERT: मानसूनी तबाही से रहे सावधान! अगले 24 घंटे इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानिए सबकुछ

भारत के चारो ओर मानसूनी बारिश लोगों की जिंदगी के लिए शामत बनी हुई है, जिससे हर तरफ बाढ़ का कहर भी देखने को मिल रहा है। उत्तरी भारत में इन दिनों दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी बारिश ने जिंदगी की रफ्तार थाम दी है। भारी बारिश और बिजली की गरज के चलते देशभर में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

बीते दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो जरूर मिली है, लेकिन थोड़ी देर बाद तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक,दिल्‍ली-एनसीआर में 8 अगस्‍त तक रोज बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय राजधानी में 3 और 4 अगस्त को मध्‍यम बारिश देखने को मिल सकती है। 5 और 6 अगस्‍त को हल्‍की बारिश और 7 व 8 अगस्त को भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, 5 अगस्त अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है।

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

आईएमडी ने बुधवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज बारिश की उम्मीद जताई है। इसके अनुसार चार अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग और आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश देशने को मिल सकती है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के 18 जिले में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

अगले 2-3 दिन तक जारी रह सकती है। लखीमपुर खीरी, देवरिया, वाराणसी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी और वज्रपात की भी संभावना जताई है। यूपी लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगनज, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, मैनपुरी, कासगंज, रामपुर और आसपास के जिलों में झमाझम बारिश की चेतानी जारी कर दी है। इसके साथ ही राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है।

वहीं, उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत और उधम सिंह नगर में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

यहां भी होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, देश के मैदानी इलाकों में आगामी 2-3 दिनों तक झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

Share this story

Around The Web