Weather: MP को अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

विदाई के मौसम (Weather) में भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मॉनसून (Monsoon) मुसीबत बना हुआ है. पूरे प्रदेश में बारिश (rain) जारी है. कई इलाकों में यलो अलर्ट (yellow alert) तक जारी किया गया है. 
Weather: MP को अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

भोपाल। विदाई के मौसम (Weather) में भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मॉनसून (Monsoon) मुसीबत बना हुआ है. पूरे प्रदेश में बारिश (rain) जारी है. कई इलाकों में यलो अलर्ट (yellow alert) तक जारी किया गया है. बुंदेलखंड के टीकमगढ़ और ग्वालियर चंबल के मुरैना, शिवपुरी,गुना में भारी बारिश आफत बनी हुई है। आने वाले 3 से 4 दिन तक रीवा, ग्वालियर, सागर संभाग में बारिश की संभावना है।

राजधानी भोपाल (Bhopal ) के साथ ही पूरे प्रदेश भर में फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. सितंबर महीने में मध्य प्रदेश से मॉनसून की विदाई हो जाती है लेकिन इस बार अभी भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्से बारिश से तरबतर हैं.

इस साल प्रदेश भर में सामान्य से 21फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. पूर्वी मध्य प्रदेश में 8 फ़ीसदी और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 33 फ़ीसदी ज़्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है।

भारी बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. ग्वालियर और सागर संभागों के जिलों भिंड, देवास, सीहोर बैतूल में यलो अलर्ट जारी किया है. सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. आने वाले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे का कहना है कि फिलहाल एक सिस्टम मध्यप्रदेश में सक्रिय है. उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में वेल लो प्रेशर का एरिया बना हुआ है जो आने वाले 24 से 36 घंटे तक और ज्यादा मजबूत होने जा रहा है. सिस्टम के और ज्यादा मजबूत होने से उत्तर पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना है. आने वाले 3 से 4 दिन तक रीवा, ग्वालियर, सागर संभाग में बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक का कहना है बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े
मलाजखंड – 83.2मिमी
शिवपुरी – 80.0मिमी
गुना- 78.6मिमी
जबलपुर – 74.2मिमी
दतिया – 64.4मिमी
नौगांव – 53.8मिमी
रतलाम – 30.0 मिमी
ग्वालियर – 28.4मिमी
मंडला – 26.4मिमी
धार – 25.7मिमी
उमरिया – 20.0मिमी
भोपाल – 19.2मिमी
रायसेन – 18.4मिमी
रीवा – 16.0मिमी
पंचमढ़ी – 15.4मिमी
सिवनी – 12.4मिमी
छिंदवाड़ा – 12.2मिमी
बैतूल – 11.2मिमी
खंडवा – 10.5मिमी
इंदौर – 9.3मिमी
सतना – 8.9मिमी
नर्मदापुरम – 6.6मिमी
नरसिंहपुर – 5.0मिमी
सीधी – 4.6 मिमी
उज्जैन – 3.6 मिमी
सागर – 3.1मिमी
खजुराहो – 2.4 मिमी
खरगोन 1.0 मिमी
दमोह – 1.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई

Share this story

Around The Web