गुरुग्राम में किराया मीटर नहीं लगा होगा तो जब्त होंगे ऑटोरिक्शा

गुरुग्राम में किराया मीटर नहीं लगा होगा तो जब्त होंगे ऑटोरिक्शा


-गुरुग्राम में हायर ऑटोरिक्शा में 30 जून तक लगवाने के आदेश

-उपायुक्त ने ऑटोरिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक में दिए आदेश

गुरुग्राम, 06 मई (हि.स.)। आज देश-विदेश में गुरुग्राम की एक मिलेनियम सिटी के रूप में अलग पहचान है। ऐसे में यहां आने वाले लोगों के सामने शहर की एक बेहतर छवि बने, यह जरूरी है। यहां लाखों लोग रोजाना शेयरिंग या व्यक्तिगत बुकिंग करके ऑटो में यात्रा करते हैं। अक्सर सड़कों पर ऑटो चालक व यात्रियों के बीच किराये को लेकर कहासुनी भी होती है। ऐसे में अब यहां हायर ऑटोरिक्शा में किराया मीटर लगवाने को अनिवार्य कर दिया गया है।

हायर ऑटोरिक्शा में किराया मीटर लगवाने की समय सीमा आगामी 30 जून तक तय की गई है। इस दिन तक सभी ऑटो चालक किराया मीटर लगवाना सुनिश्चित करें। निर्धारित तिथि के बाद जिला में बिना किराया मीटर वाले ऑटोरिक्शा इंपाउंड की जाएगी। इस बाबत उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अपने कार्यालय में जिला की ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। उपायुक्त ने ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों से कहा कि किसी भी शहर की छवि सुधारने में वहां की यातायात व्यवस्था का महत्वपूर्ण रोल होता है। ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों ने इस पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए कहा कि वे जिला प्रशासन की इस महत्वपूर्ण पहल में पूरा सहयोग करेंगे।

ऑटो चालकों को आरटीए विभाग से बनवाना होगा आई कार्ड

अभी जिला में हायरिंग व शेयरिंग ऑटोरिक्शा की संख्या 18 हजार के करीब है, जोकि सुरक्षा की दृष्टि से काफी बड़ी संख्या है। ऐसे में जिला के सभी ऑटोरिक्शा चालकों को आरटीए विभाग द्वारा रजिस्टर में एंट्री के उपरांत अस्थाई पहचान पत्र दिए जाएंगे, ताकि किसी भी अपराध की स्थिति में संबंधित व्यक्ति की पहचान की जा सके। उपायुक्त ने इस दौरान ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा किराया बढ़ाने के सवाल पर कहा कि आप प्रस्ताव बना कर लाएं, ताकि उसको मंजूरी व संशोधन के लिए सरकार के पास भेजा जा सके।

आज से ही नए ऑटो पंजीकरण के समय किराया मीटर जरूरी

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि जिला में आज के बाद जिस भी ऑटो की पासिंग हो, उसमें किराया मीटर अवश्य लगा हो। साथ ही ऑटो यूनियन द्वारा बताए गए सभी 54 ऑटो स्टैंड्स पर चेकिंग अभियान के माध्यम से उन्हें 30 जून तक मीटर लगवाने के लिए जागरूक करें।

हिन्दुस्थान समाचार/ईश्वर/संजीव

Share this story

Around The Web