एकेटीयू में साफ्टवेयर की मदद से जंग दूर करने की दी जा रही जानकारी

एकेटीयू में साफ्टवेयर की मदद से जंग दूर करने की दी जा रही जानकारी


--पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

लखनऊ, 10 मई (हि.स.)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से डिजाइन एंड सिमुलेशन यूजिंग एन्सिस और जंगरोधी समस्या और निवारण विषय पर पांच दिवसीय हैंडऑन प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है।

एकेटीयू के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र के निर्देशन और कैश के निदेशक प्रो. एमके दत्ता के नेतृत्व में छात्रों को विशेषज्ञ प्रशिक्षित कर रहे हैं। मंगलवार को डिजाइन एंड सिमुलेशन यूजिंग एन्सिस के बारे में डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने छात्रों को विस्तार से जानकारी दी।

इसी तरह डॉ. गोपाल ने जंगरोधी समस्या व उसके निराकरण के बारे में बता रहे हैं। दैनिक जीवन के उपयोग में आने वाली वस्तुओं में जंग लगने जंग को सॉफ्टवेयर की मदद से निराकरण की जानकारी दी जा रही है।

प्रशिक्षण में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध विभिन्न संस्थानों के छात्र सहभागिता कर रहे हैं। सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से कार्यशालाओं और शॉर्ट टर्म कोर्स की श्रृंखला के दौरान आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, साइबर सिक्योरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, इण्डस्ट्रीयल ऑटोमेशन एंड स्मार्ट मैनुफैक्चरिंग, एनर्जी कन्वर्जन एंड स्टोरेज, सिन्थेसिस एंड कैरेक्टराइजेशन ऑफ नैनो मैटेरियल्स, नैनो टेक्नोलॉजी इन दी ऑयल इंडस्टी के बारे में छात्रों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन

Share this story

Around The Web