पंजाब : देर रात तक दुकानें खोलने वालों पर प्रशासन हुआ सख्त, फरमान ज़ारी

पंजाब के जालंधर (Jalandhar) में देर रात तक दुकानें खोलने वालों पर प्रशासन अब सख्ती करने जा रहा है। 
पंजाब : देर रात तक दुकानें खोलने वालों पर प्रशासन हुआ सख्त, फरमान ज़ारी
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, जालंधर (पंजाब)

बता दें कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) अंकुर गुप्ता ने सभी रेस्तरां, क्लब और अन्य लाइसेंसधारी खाने के स्थानों को रात 12 बजे तक बंद करने का आदेश दिए हैं।

दंड प्रक्रिया संहिता (Criminal Procedure Code) 1973 की धारा 144 के अंतर्गत DCP द्वारा जारी आदेशों में बताया गया है कि पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र के अंतर्गत सभी रेस्तरां, क्लब या अन्य लाइसेंसधारक रेस्तरां में रात 11:30 बजे के बाद खाने-पीने वाली स्थानों में रात 11.30 बजे के बाद खाने-पीने वाले पदार्थ आदि का कोई आर्डर नहीं लिया जाएगा और किसी भी नए ग्राहक को रात 11.30 के बाद रेस्तरां, क्लब आदि खाने-पीने वाली जगह में एंट्री ही मिल सकेगी।

अगर शराब की दुकानों के साथ कोई अहाता लगता है तो यह भी रात 12 बजे पूरी तरह बंद कर दिया जाए।

आदेशों में इन सभी संस्थाओं को आवाज का स्तर 10 DB का पालन करने के आदेश दिए गए है। आदेशों में आगे कहा गया है कि D.J, लाइव सिंगिंग या आरकेस्ट्रा सहित सभी साऊंट सिस्टम 10 बजे बंद होने चाहिए या उनकी ज्यादा तेज न हो।

रात 10 बजे के बाद किसी भी इमारत या कैंपस के अंदर पैदा हुई कोई भी आवाज चारदिवारी से बाहर नहीं सुनाई देनी चाहिए। म्यूजिक सिस्टम वाले वाहनों के मामले में दिन के किसी भी समय म्यूजिक सिस्टम की आवाज बाहर नहीं आनी चाहिए।

एक अलग आदेश में, डी.सी.पी कमिश्नरेट पुलिस ने जालंधर की सीमा के भीतर सड़कों और फुटपाथों पर अनाधिकृत बोर्ड लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, दुकानदारों को दुकानों की सीमा से बाहर सड़कों और फुटपाथों पर सामान बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये आदेश अगले साल 5 फरवरी 2024 तक लागू रहेंगे।

Share this story