IAS पति से ज्यादा कमाती है ये यूट्यूबर पत्नी, पति की सैलरी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं

श्रुति शिवा ने अमेरिका में रहने के दौरान ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए थे. इसके लिए उनकी दीदी ने उन्हें तुरंत सभी संसाधन उपलब्ध कराए थे. 
IAS पति से ज्यादा कमाती है ये यूट्यूबर पत्नी, पति की सैलरी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं

Success Story, Shruti Shiva Husband : इन दिनों यूट्यूबर श्रुति शिवा सुर्खियों में छाई हुई हैं. उनके वीडियो गजब ट्रेंड कर रहे हैं. ज्यादातर वीडियोज़ पर लाखों व्यूज़ हैं. उनके पति अभिषेक पांडे आईएएस ऑफिसर हैं (C). श्रुति शिवा ने अपने दम पर अपनी कामयाबी का रास्ता बनाया है.

Shruti Shiva YouTube: बीते कुछ सालों में कई लोगों ने यूट्यूब चैनल्स को अपनी कमाई का प्राइमरी सोर्स बना लिया है. इन्हीं में से एक हैं श्रुति शिवा. यह आईएएस अभिषेक पांडे (IAS Abhishek Pandey) की पत्नी हैं और पिछले दो सालों से यूट्यूब पर अपने वीडियो पोस्ट कर रही हैं.

हाल ही में उनके वीडियो काफी ट्रेंड कर रहे थे (Trending Videos). उनके कुछ वीडियो पर 10 लाख से 40 लाख तक व्यूज आए हैं.

Shruti Shiva Instagram

श्रुति शिवा उत्तराखंड के कोटद्वार की रहने वाली हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई देहरादून से हुई थी. उन्होंने करीब दो साल पहले अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया (Shruti Shiva YouTube). यूट्यूब पर उनके दो लाख 28 हजार से ज्यादा सब्सक्राइर्स हैं. 

वहीं, इंस्टाग्राम पर 29 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. उनके फैशन और इंटीरियर के वीडियो काफी पसंद किए जा रहे हैं. बचपन में पिता के गुजर जाने के बाद श्रुति और उनकी बहन की परवरिश उनकी मां ने की थी. 

Shruti Shiva Videos

श्रुति शिवा ने अमेरिका में रहने के दौरान ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए थे. इसके लिए उनकी दीदी ने उन्हें तुरंत सभी संसाधन उपलब्ध कराए थे. श्रुति ने एडिटिंग भी खुद ही सीख ली थी.

श्रुति के लिए यूट्यूब वीडियो उनका फुल टाइम करियर ऑप्शन है. वह स्क्रिप्टिंग, वीडियोग्राफी, एडिटिंग और अपलोडिंग का काम खुद ही करती हैं. कभी-कभी किसी राइटर की हेल्प ले लेती हैं.

Shruti Shiva Education

श्रुति ने अमेरिका में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा से पब्लिक हेल्थ में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है. यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए उनकी बहन ने उन्हें प्रोत्साहित किया था. 

मास्टर्स करने के बाद दो-तीन महीने तक वह अमेरिका में अपनी दीदी के साथ थी. यह बात 2018-19 की है. तब उन्हें पहली बार यूट्यूब और ब्लॉगिंग के बारे में पता चला था. उन्हें और उनकी दीदी को यह काफी आसान लगा कि बस मेकअप करके कैमरे के सामने बोलने के पैसे मिलेंगे. 

Shruti Shiva Earning

श्रुति शिवा ने साल 2020 में आईएएस अभिषेक पांडे से लव मैरिज की थी. उन्होंने कई इंटरव्यू में बताया है कि उन्हें उनके पति के आईएएस होने की वजह से कई तरह के ताने सुनने पड़े हैं. लेकिन वह उनसे आहत हुए बिना अपने काम पर फोकस करती रहीं. 

उन्होंने एक वीडियो के जरिए बताया था कि वह अपने आईएएस पति से ज्यादा कमाती हैं. उन्हें अपनी लाइफस्टाइल के लिए अपने पति की सैलरी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है (IAS Salary). वह फिलहाल अपने पति के साथ मेरठ में रह रही हैं. 

Share this story