क्या आपका AC भी नहीं दे रहा ठंडक? जानिए 5 मिनट में इसका समाधान

आसमान में सूरज आग उगल रहा है और मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एयर कंडीशनर (AC) ही इकलौता सहारा साबित हो रहे हैं। 
क्या आपका AC भी नहीं दे रहा ठंडक? जानिए 5 मिनट में इसका समाधान
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

अगर किसी वजह से आपका AC अच्छे से कूलिंग नहीं कर रहा है तो आपको कुछ बदलाव करने की जरूरत है। हम ऐसे बदलावों और टिप्स की लिस्ट आपके लिए एकसाथ लाए हैं, जिनके जरिए AC कम बिजली इस्तेमाल करते हुए बेहतर कूलिंग करेंगे।

थर्मोस्टैट सेटिंग्स को ऑप्टिमाइज करें

AC को ज़्यादा ठंडा न चलाएं और थर्मोस्टैट को 24 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के करीब के आरामदायक तापमान पर सेट करें। हर डिग्री कम करने से ऊर्जा खपत काफी बढ़ सकती है और कई बार AC पर ज्यादा जोर पड़ता है, जिससे कूलिंग प्रभावित होती है।

पंखे का इस्तेमाल करें

छत पर लगे और पोर्टेबल पंखे ठंडी हवा को रोटेट कर सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा ठंडक महसूस होती है। आप चाहें तो कम स्पीड पर पंखा भी AC के साथ चला लें, इस तरह आपका कमरा तेजी से ठंडा हो जाएगा और फटाफट कूलिंग होगी।

AC को साफ रखना जरूरी

AC में लगे एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें। दरअसल, इसका गंदा होना एयर-फ्लो को प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आपका AC साफ नहीं है तो कूलिंग पर असर पड़ेगा ही। समय-समय पर AC की सफाई करते रहना चाहिए।

सीधी धूप आने से रोकें

दिन के सबसे गर्म समय में पर्दे बंद रखें ताकि सूरज की रोशनी और तेज धूप आपके कमरे को गर्म ना करे। इसके अलावा कभी-कभार वेंटिलेशन के लिए AC बंद कर खिड़कियां खोल देना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

ऊपर बताए गए टिप्स के अलावा आप पुराने और नॉन-स्मार्ट AC को इन्वर्टर AC से बदल सकते हैं, जो कम बिजली का उपयोग करते हैं। साथ ही AC के आसपास की जगह को साफ रखें ताकि एयर-फ्लो में दिक्कत ना आए।

Share this story