MG की इस इलेक्ट्रिक कार ने XUV400 और Curvv को छोड़ा पीछे, सेल्स में तोड़े सारे रिकॉर्ड

मई 2025 में एमजी मोटर्स इंडिया की बिक्री में 32% की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें विंडसर EV ने 3,939 यूनिट्स के साथ बाजार में अपनी बादशाहत कायम रखी। इस इलेक्ट्रिक कार की 332 से 449 किलोमीटर की बैटरी रेंज, लेवल-2 ADAS, और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी ने इसे टाटा कर्व EV और महिंद्रा XUV400 जैसे प्रतिद्वंद्वियों से आगे रखा।
MG की इस इलेक्ट्रिक कार ने XUV400 और Curvv को छोड़ा पीछे, सेल्स में तोड़े सारे रिकॉर्ड

एमजी मोटर्स इंडिया ने मई 2025 की बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं, और एक बार फिर उनकी इलेक्ट्रिक कार विंडसर EV ने बाजार में अपनी धाक जमाई है। कंपनी की कुल बिक्री में 32% की शानदार वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन यह वृद्धि मुख्य रूप से विंडसर EV की बदौलत है, जिसने इस महीने 3,939 यूनिट्स की बिक्री के साथ सबसे ज्यादा ध्यान खींचा।

दूसरी ओर, कंपनी के अन्य मॉडल्स जैसे हेक्टर, कॉमेट, ZS EV, एस्टर और ग्लॉस्टर की बिक्री में पिछले साल की तुलना में गिरावट देखी गई। आइए, इस बार के सेल्स आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि विंडसर EV क्यों बन रही है ग्राहकों की पहली पसंद।

विंडसर EV की शानदार उपलब्धि

पिछले साल लॉन्च हुई विंडसर EV, एमजी मोटर्स की प्रीमियम क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल (CUV), अपने सेगमेंट में धूम मचा रही है। मई 2025 में इसने 3,939 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो कंपनी की कुल बिक्री का बड़ा हिस्सा है। इसकी तुलना में, एमजी की अन्य कारें जैसे हेक्टर (1,098 यूनिट्स, -42%), कॉमेट (823 यूनिट्स, -31%), ZS EV (360 यूनिट्स, -33%), और एस्टर (84 यूनिट्स, -92%) की बिक्री में भारी गिरावट देखी गई।

ग्लॉस्टर की बिक्री तो शून्य रही, जो पिछले साल मई में 135 यूनिट्स थी। फिर भी, विंडसर EV की शानदार मांग ने कंपनी की कुल बिक्री को 6,304 यूनिट्स तक पहुंचाया, जो पिछले साल की 4,769 यूनिट्स से 32% ज्यादा है।

विंडसर EV के फीचर्स और कीमत

विंडसर EV की लोकप्रियता का राज इसके आधुनिक फीचर्स और किफायती कीमत हैं। यह इलेक्ट्रिक कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत 13.50 लाख से 15.50 लाख रुपये तक है। इसमें 38kWh बैटरी पैक है, जो 332 किलोमीटर की ARAI-सर्टिफाइड रेंज देता है।

इसका प्रो वेरिएंट 52.9kWh LFP बैटरी के साथ आता है, जो 449 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। दोनों वेरिएंट्स में 134bhp पावर और 200Nm टॉर्क देने वाला सिंगल FWD मोटर है। चार्जिंग की बात करें तो विंडसर EV प्रो 7.4kW AC चार्जर के साथ 9.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है, जबकि 60kW DC फास्ट चार्जर से 50 मिनट में 20 से 80% चार्ज हो जाता है।

विंडसर EV में लेवल-2 ADAS, डुअल डिजिटल स्क्रीन, पैनोरमिक ग्लास रूफ, 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे प्रीमियम फीचर्स हैं। इसके अलावा, 6 एयरबैग, ABS, EBD, TPMS, और मल्टी-लैंग्वेज नॉइज कंट्रोलर इसे और भी खास बनाते हैं। खास तौर पर इसका 135 डिग्री तक झुकने वाला इलेक्ट्रिक सीटबैक फीचर यात्रियों को अतिरिक्त आराम देता है।

बाजार में विंडसर EV की बादशाहत

विंडसर EV ने अपने सेगमेंट में टाटा कर्व EV और महिंद्रा XUV400 जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है। इसकी किफायती कीमत, लंबी रेंज, और प्रीमियम फीचर्स इसे मध्यमवर्गीय ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग और सरकारी प्रोत्साहन ने विंडसर EV की बिक्री को और बढ़ावा दिया है। हालांकि, एमजी मोटर्स के अन्य मॉडल्स की गिरती बिक्री कंपनी के लिए चिंता का विषय हो सकती है।

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